भारतीय फार्मा की बड़ी कंपनियों ने अमेरिका में मूल्य निर्धारण के आरोपों का खंडन किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 15, 2019

नयी दिल्ली। डा. रेड्डीज, वॉकहार्ट, अरबिंदो तथा ग्लेनमार्क जैसी बड़ी दवा कंपनियों ने अमेरिका में दाम तय करने में साठगांठ के आरोपों से मंगलवार को इनकार किया। इन कंपनियों समेत कई अन्य दवा कंपनियों के खिलाफ अमेरिका में प्रतिस्पर्धा रोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर मुकदमा दायर किया गया है।

इसे भी पढ़ें: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी बोले, हमें ईरान को कोई धमका नहीं सकता

ये सभी घरेलू औषधि कंपनियां उन 21 जेनेरिक दवा कंपनियों तथा 15 अन्य व्यक्तिगत प्रतिवादियों में शामिल हैं जिनके खिलाफ अमेरिका के 49 राज्यों के एटार्नी जनरल, कॉमनवेल्थ आफ प्यूर्टो रिको तथा डिस्ट्रिक्ट आफ कोलंबिया ने 116 जेनेरिक दवाओं के संदर्भ में डिस्ट्रिक्ट आफ कनेक्टिकट के लिये अमेरिकी जिला अदालत में शिकायत दर्ज करायी है। 

इसे भी पढ़ें: व्यापार समझौता नहीं करने से बुरी तरह प्रभावित होगा चीन: ट्रंप

कंपनियों पर कीमत तय करने तथा ग्राहक बांटने को लेकर प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन करने का आरोप है। शेयर बाजारों को अलग-अलग दी गई सूचना में कंपनियों ने आरोप से इनकार किया और कहा कि वे मामले में मजबूती से अपना पक्ष रखेंगी। डा. रेड्डीज ने कहा कि हम इन आरोपों का पुरजोर तरीके से विरोध करेंगे और कनेक्टिकट की जिला अदालत में अपना जवाब देने की प्रक्रिया में हैं। कंपनी के अनुसार उसकी अमेरिकी अनुषंगी इकाई के खिलाफ मुकदमा दायर होने का उसके परिचालन और एकीकृत परिणाम पर कोई खास प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: रमज़ान में लोग सहिष्णुता तथा शांति की कामना करते हुए होते हैं एकजुट: ट्रंप

सन फार्मा ने कहा कि उसकी अनुषंगी तारो फार्मास्युटिकलस यूएसए इंक का नाम दूसरे मुकदमे में है। जो आरोप लगाये गये हैं, उसका कोई आधार नहीं है और हमारी अनुषंगी इकाइयां मजबूती से अपना पक्ष रखेंगी। वॉकहार्ट ने भी कहा कि विभिन्न जेनेरिक दवाओं की कीमतों में वृद्धि को लेकर प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन को लेकर कार्रवाई की गयी है। कंपनी उपयुक्त मंच पर अपना पक्ष मजबूती से रखेगी। ग्लेनमार्क और अरबिंदो फार्मा ने कहा है कि वह मुकदमे की समीक्षा कर रही है और उम्मीद है कि निर्धारित समय में आरोपों के खंडन से जुड़े दस्तावेज संघीय अदालत में जमा करेंगी।

प्रमुख खबरें

Southern Lebanon में इजराइली हमले में चार नागरिकों की मौत: मीडिया

Puri Assembly Seat के कांग्रेस उम्मीदवार पर हमला, घायल

Delhi में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Southern Brazil में बाढ़ से कम से कम 75 की मौत, 103 लोग लापता