रेलवे सुधारों के लिए 2,700 करोड़ रुपये नयी वैश्विक निविदा जारी करेगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 22, 2018

नयी दिल्ली। भारतीय रेल 4.5 लाख मीट्रिक टन पटरी की आपूर्ति के लिये नयी वैश्विक निविदा जारी करेगी। यह निविदा करीब 2,700 करोड़ रुपये की होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। पुरानी निविदा में सफल बोलियां नहीं मिल पाने के कारण भारतीय रेल नयी निविदा जारी करने वाली है। पुरानी निविदा में जिंदल स्टील एंड पावर को 536 करोड़ रुपये का ठेका मिला था। बोली लगाने वाली अन्य कंपनियों सुमितोमो कॉरपोरेशन, अंगांग ग्रुप इंटरनेशनल, वोएस्टलपाइन शीनेन, ईस्ट मेटल्स, सीआरएम हांग कांग, ब्रिटिश स्टील, फ्रांस रेल और अटलांटिक स्टील की बोलियां शर्तें पूरा नहीं कर पाने के कारण निरस्त कर दी गयी थीं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम जल्दी ही नयी वैश्विक निविदा जारी करेंगे क्योंकि सेल से हमें आपूर्ति में कमी का सामना करना पड़ रहा है।’’ अधिकारी ने कहा कि 2018-19 में भारतीय रेल को करीब 16.66 लाख टन पटरी की जरूरत है। सेल इसमें से करीब 10 लाख टन की आपूर्ति करने में सक्षम है। वर्ष 2017-18 के लिये रेल को 14.59 लाख टन पटरी की जरूरत थी। सेल इसमें से 9.5 लाख टन की ही प्रतिबद्धता कर सकी है। अधिकारी ने कहा अतिरिक्त रेल पटरी से भारतीय रेल को पटरी के नवीकरण के लंबित कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। भारतीय रेल के पास करीब 1.15 लाख किलोमीटर लंबी पटरियां हैं।

 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग शुरू, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत