आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मानवता के लिए योग विषय के साथ मनाया जाएगा : आयुष मंत्रालय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 31, 2022

नयी दिल्ली| भारत समेत दुनियाभर में 21 जून को आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मानवता के लिए योग विषय के साथ मनाया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस साल के योग दिवस के लिए काफी विचार-विमर्श के बाद इस विषय को चुना गया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह का मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर में आयोजित किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान आयोजित पिछले साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय स्वास्थ्य के लिए योग था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के अपने संबोधन में इस विषय की घोषणा की थी।

बयान के मुताबिक, इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए इस विषय (थीम) को बहुत विचार-विमर्श के बाद चुना गया है जो अच्छी तरह से यह दर्शाता है कि कैसे कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान योग ने पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की।

साथ ही कोविड के बाद उभरते भू-राजनीतिक परिदृश्य में भी यह करुणा और दया के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने, एकता की भावना को बढ़ावा देने तथा दुनिया भर के लोगों के जीवन में आसानी लाने में मददगार साबित होगा।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, जैसा कि हम जानते हैं कि योग एक ऐसा अभ्यास है जो भीतर से आनंद, स्वास्थ्य और शांति लाता है और यह व्यक्ति की आंतरिक चेतना तथा बाहरी दुनिया के बीच निरंतर संबंध की भावना को गहराई प्रदान करता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 इस थीम को उचित रूप से प्रचारित करने में सफल होगा।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज