India से iPhone का निर्यात 2023-24 में दोगुना होकर 12.1 अरब डॉलर पर : Trade Vision

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 16, 2024

नयी दिल्ली । भारत से एप्पल के आईफोन का निर्यात 2023-24 में लगभग दोगुना होकर 12.1 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। व्यापार आसूचना मंच ‘ट्रेड विजन’ ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 6.27 अरब अमेरिकी डॉलर था। वित्त वर्ष 2023-24 में भारत से स्मार्टफोन का कुल निर्यात बढ़कर 16.5 अरब डॉलर हो गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 12 अरब अमेरिकी डॉलर था। 


ट्रेड विजन ने कहा कि यह वृद्धि एप्पल की उपस्थिति बढ़ने, भारतीय विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के व्यापक प्रभावों को दर्शाती है। भारत से एप्पल के आईफोन का निर्यात वित्त वर्ष 2022-23 में 6.27 अरब डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर हो गया, जो लगभग 100 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्शाता है। ट्रेड विजन एलएलसी ने कहा कि इन आंकड़ों से पता चलता है कि भारत अब एप्पल की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 


ट्रेड विजन एलएलसी की उपाध्यक्ष मोनिका ओबेरॉय (बिक्री एवं विपणन) ने कहा, ‘‘भारत सरकार की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना जैसी पहल ने एप्पल जैसी कंपनियों को स्थानीय विनिर्माण में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है।’’ अमेरिकी बाजार में भारत में बने आईफोन की उपस्थिति लगातार बढ़ रही है।

प्रमुख खबरें

Sunil Chhetri छह जून को कुवैत के खिलाफ विश्व कप ‘क्वालीफाइंग मैच’ के बाद लेंगे संन्यास

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान, इन दिन खेलेंगे खेलेंगे आखिरी मैच

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री Robert Fico पर हमले की कड़ी निंदा की

शादी के बाद Trisha Krishnan से प्यार करने लगे थे Dhanush? बहुत कम समय में एक दूसरे के नजदीक आ गये थे दोनों, इस सिंगर ने निजी तस्वीरें की थी लीक!