IPL 2022 हारने के बाद भी मालामाल हुई राजस्थान रॉयल्स, टॉप 4 टीमों को मिली मोटी रकम, खिलाड़ियों पर भी लुटाया गया पैसा

By रेनू तिवारी | May 30, 2022

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पंद्रहवें संस्करण का समापन अहमदाबाद में फाइनल में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को हराकर गुजरात टाइटन्स (जीटी) के चैंपियन बनने के साथ हुआ। गुजरात जो विस्तारित लीग में दो नई टीमों में से एक है, ने अपने पहले आउटिंग में टूर्नामेंट जीता है। कप्तान हार्दिक पंड्या के हरफनमौला प्रदर्शन से गुजरात टाइटंस ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स पर सात विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करके अपने पहले ही सत्र में इंडियन प्रीमियर लीग खिताब अपने नाम कर लिया। उन्नीसवें ओवर की पहली ही गेंद पर ओबेद मैकॉय को छक्का जड़कर शुभमन गिल ने जब जीत की औपचारिकता पूरी की तो एक लाख से अधिक दर्शकों की तालियों और शोर से नरेंद्र मोदी स्टेडियम गूंज उठा। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली टीम ने धैर्य के साथ खेला और खिताबी मुकाबले जीतने में सफल रही।

 

इसे भी पढ़ें: नेपाल विमान हादसे की पहली तस्वीर आयी सामने, आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि कितना दर्दनाक था हादसा!

 

आईपीएल में पुरस्कार टॉप 4 टीमों की इमान राशि:

-विजेता टीम गुजरात टाइटंस को चैम्पियन होने के कारण ₹20 करोड़ का चेक मिला। 

-उपविजेता के रूप में समाप्त हुई राजस्थान रॉयल्स को उपविजेता के रूप में ₹12.50 करोड़ का चेक भी प्रदान किया गया। 

- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) जो आरआर से दूसरे क्वालीफायर में हार गई और तीसरे स्थान पर रही, उसे ₹7 करोड़ का चेक मिला।

-लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) जो आरसीबी के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में बाहर हो गया, उसे चौथे स्थान पर रहने के लिए ₹6.5 करोड़ मिले।

 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022 की ट्रॉफी जीतने के बाद हार्दिक पांड्या का अगला लक्ष्य, किसी भी कीमत पर भारत के लिए विश्व कप जीतना!


आईपीएल के चैम चैंजर खिलाड़ियों पर भी बरसा पैसा

- इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर- उमरान मलिक (10 लाख रुपये)

- सीजन में सबसे ज्यादा छक्के- जोस बटलर (10 लाख रुपये) 

- सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- दिनेश कार्तिक (टाटा पंच कार) 

- गेम चेंजर ऑफ द सीजन- जोस बटलर (10 लाख रुपये) 

- पेटीएम फेयरप्ले अवॉर्ड- राजस्थान रॉयल्स-गुजरात टाइटन्स 

- पावरप्लेयर ऑफ द सीजन- जोस बटलर (10 लाख रुपये)

- सीजन की सबसे तेज़ बॉल- लॉकी फर्ग्युसन (10 लाख रुपये) 

- सीजन में सबसे ज्यादा चौके- जोस बटलर (10 लाख रुपये)

- सीजन में सबसे ज्यादा विकेट (पर्पल कैप)- युजवेंद्र चहल 27 विकेट (10 लाख रुपये)

- सीजन में सबसे ज्यादा रन (ऑरेन्ज कैप)- जोस बटलर 863 रन (10 लाख रुपये) 

- कैच ऑफ द सीजन- इवन लुईस (लखनऊ सुपर जायंट्स)- (10 लाख रुपये)

- मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर- जोस बटलर (10 लाख रुपये)


गुजरात टाइटंस का पहला सीजन और पहली जीत

एक नयी नवेली टीम को दुनिया की इस सबसे लुभावनी क्रिकेट लीग का सिरमौर बनाने का श्रेय किसी को जाता है तो उसके ‘कैप्टन कूल’ हार्दिक पंड्या को। पहले गेंदबाजी में चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लेते हुए उन्होंने रॉयल्स को नौ विकेट पर 130 के स्कोर पर रोक दिया। जवाब में दो विकेट जल्दी गिरने पर 30 गेंद में 34 रन बनाकर टीम को दबाव से निकाला। टाइटंस ने 11 गेंद और सात विकेट बाकी रहते मैच जीत लिया। गिल 43 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 45 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि डेविड मिलर ने सिर्फ 19 गेंद में 32 रन बनाये जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था। गुजरात ने रिधिमान साहा (पांच) और मैथ्यू वेड (आठ) के विकेट जल्दी गंवा दिये थे। इससे पहले राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया हालांकि उनका कोई भी बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका। वहीं अपने घरेलू मैदान पर एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने गुजरात के गेंदबाजों ने उन पर दबाव बना दिया। जोस बटलर (35 गेंद में 39) और यशस्वी जायसवाल (16 गेंद में 22 रन) के बल्ले से ही कुछ रन निकल सके। 


हार्दिक पांड्या की दमदार कप्तानी की और खिलाड़ियों का साथ

हार्दिक ने चार ओवर में सिर्फ 17 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर एक विकेट लिया। मोहम्मद शमी की रफ्तार और स्विंग के आगे सहज होकर नहीं खेल पा रहे जायसवाल ने जोखिम लेने में कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने शमी को कवर में छक्का जड़ा और यश दयाल को लांग लेग पर छक्का लगाया। अधिक ऊंचे शॉट खेलने के प्रयास में वह डीप में कैच दे बैठे। आरेंज कैपधारी बटलर और सैमसन अब क्रीज पर थे। राशिद खान के खिलाफ दोनों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखकर हार्दिक ने पावरप्ले में ही इस अनुभवी स्पिनर को गेंद सौंप दी। 


राजस्थान के खिलाड़ियों पर दिखा फाइनल का दबाव

बटलर और सैमसन ने राशिद को संभलकर खेला और पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 44 रन था। फॉर्म में चल रहे बटलर ने लॉकी फर्ग्युसन को लगातार दो चौके लगाये। सैमसन को हार्दिक ने अपनी दूसरी ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया। उन्हें पूल शॉट खेलने के प्रयास में सैमसन आफ साइड में कैच दे बैठे। देवदत्त पडिक्कल ने खाता खोलने में आठ गेंदें ली और दो रन बनाकर लौट गए। इसके तीन गेंद बाद बटलर भी अपना विकेट गंवा बैठे। पडिक्कल को राशिद ने और बटलर को हार्दिक ने रवाना किया। हार्दिक ने शिमरोन हेटमायेर को भी पवेलियन भेजा और अब राजस्थान का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन था। रविचंद्रन अश्विन के आउट होते ही राजस्थान की वापसी की उम्मीदें खत्म हो गई। शमी ने बेहतरीन यॉर्कर पर रियान पराग को आउट किया।

प्रमुख खबरें

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे