2017 में IS के हमले को लेकर ईरान की अदालत ने दिया बड़ा फैसला, अमेरिका से बढ़ेगा और टेंशन

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2023

ईरान की एक अदालत ने तेहरान पर 2017 में इस्लामिक स्टेट द्वारा  किए गए हमले पर संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ $ 312.9 मिलियन का फैसला जारी किया। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उनकी दशकों पुरानी दुश्मनी के बीच ये बड़ी न्यायिक कार्रवाई सामने आई है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका स्वतंत्र, मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध : US Air Force official

ईरान की राज्य संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि अदालत के इस आरोप का समर्थन करने के लिए कोई प्रत्यक्ष सबूत नहीं दिया कि जून 2017 के हमले में अमेरिकी अधिकारियों इसका कोई हिस्सा था। 2017 के हमले कम से कम 18 लोग मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए। इस हमले में बंदूकधारियों ने अयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी के मकबरे और देश की संसद पर हमला किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: पत्रकारों को वीजा नहीं देने के लिए अमेरिका को ‘माफ नहीं करेंगे’ : Russia

हालांकि, अदालत का फैसला संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च अदालत द्वारा मार्च में तेहरान की मांग खारिज करने के बाद आया है। जिसमें अमेरिकी अधिकारियों द्वारा ईरानी सेंट्रल बैंक की संपत्तियों में से कुछ $ 2 बिलियन को मुक्त करने की मांग की गई थी। इस बीच, अमेरिकी न्यायाधीशों ने ऐसे फैसले जारी किए हैं जो तेहरान से जुड़े हमलों के साथ-साथ ईरान द्वारा हिरासत में लिए गए और देशों के बीच वार्ता में मोहरे के रूप में इस्तेमाल किए गए हमलों पर ईरान द्वारा अरबों डॉलर का भुगतान करने का आह्वान करते हैं।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections 2024 । मेरा भारत, मेरा परिवार... Dhaurahara में PM Modi ने जनता से कहा- मुझे आपके क्षेत्र का विकास करना है

प्रियंका चोपड़ा ने करीना कपूर के लिए प्यारा संदेश पोस्ट किया, यूनिसेफ परिवार में बेबो का किया स्वागत

CISCE की 10वीं, 12वीं कक्षा के नतीजे सोमवार को होंगे घोषित

China ने 16वीं बार Uber Cup जीता, फाइनल में Indonesia को 3-0 से हराया