खराब होते हालात के बीच ईरान की उम्मीद भी अब भारत पर जाकर टिकी, कहा- इजरायल के साथ गहरे संबंध तनाव दूर करने में कर सकता है मदद

By अभिनय आकाश | Apr 19, 2024

इजरायल और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देश एक दूसरे पर रॉकेट और मिसाइलों से हमले कर रहे हैं। इन सब के बीच अब ईरान भारत की तरफ उम्मीद भरी निगाहों से देख रहा है। ईरानी राजदूत इराज इलाही ने क्षेत्र में और तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में कहा कि ईरान और इज़राइल के साथ अपने संबंधों के मद्देनजर भारत पश्चिम एशिया में तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और इजरायल की आक्रामकता को रोकने में सक्रिय भूमिका निभा सकता है। ईरान के भीतर इजरायली ड्रोन हमले की खबरों के बीच, इलाही ने मामले को कम करने की कोशिश की और एचटी के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि इस्फ़हान और अन्य शहरों में कोई सैन्य अभियान नहीं था। 

इसे भी पढ़ें: ईरान के परमाणु स्थलों को नहीं पहुंचा कोई नुकसान, संयुक्त राष्ट्र ने की पुष्टि, दोनों पक्षों से संयम बनाए रखने का किया आग्रह

इस्फ़हान और तबरेज़ पर इज़रायली हमले को लेकर पूछे गए सवाल पर ईरानी राजदूत इराज इलाही ने कहा कि इस्फ़हान और अन्य शहरों में कोई सैन्य अभियान नहीं हुआ। यह सिर्फ एक मीडिया युद्ध है. इजरायली अधिकारी ऐसे शो के जरिए ईरान के हमले की भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के अनुसार आत्मरक्षा के अंतर्निहित अधिकार के आधार पर और ज़ायोनीवादियों के सशस्त्र हमले के जवाब में, ढांचे के भीतर और कब्जे वाले फिलिस्तीन में कुछ सैन्य केंद्रों को लक्षित करने में ईरान के इस्लामी गणराज्य की आनुपातिक सैन्य कार्रवाई शासन हो गया है।

इसे भी पढ़ें: 120 घंटे का इंतजार, फिर इजरायल का पलटवार, परमाणु संयंत्र और यूरेनियम प्रोग्राम वाले शहर इस्फहान को ही क्यों बनाया निशाना?

ज़ायोनी शासन ने अंतरराष्ट्रीय नियमों और विनियमों के आधार पर प्रतिरक्षा के साथ एक राजनयिक स्थान के रूप में इस्लामी गणतंत्र ईरान के दूतावास को निशाना बनाया और सीरिया में वरिष्ठ ईरानी सैन्य सलाहकारों को शहीद कर दिया। हमले को अंजाम देने से पहले हमने यात्री विमानों की सुरक्षा बनाए रखने के कारण मिसाइलों के रास्ते में आने वाले पड़ोसी देशों को सूचित कर दिया था। 

प्रमुख खबरें

Sanjay Leela Bhansali ने कहा, वह भारत और पाकिस्तान को एक मानते हैं, Heeramandi हमें एक साथ लाती है

केकेआर के सुपरमैन हैं सुनील नारायण , फैशनपरस्त हैं रसेल : शाहरूख

LokSabha Elections: 7 राज्यों में 25 रैलियां, हिंदुत्व की धार, योगी का धुंआधार प्रचार

अगर असली शिवसेना अध्यक्ष हो तो...उद्धव ठाकरे को अमित शाह ने महाराष्ट्र में आकर दिया चैलेंज