Iran vs America: जरूरत पड़ी तो... अमेरिका से भी उलझने को तैयार ईरान, मिडिल ईस्ट में बढ़ने वाला है तनाव

By अभिनय आकाश | Apr 16, 2024

गाजा में युद्ध के दौरान जिस तरह से इजरायल ने ईरान की एबेंसी को ध्वस्त किया तो तेहरान ने भी पलटवार किया है। जिसके बाद से ही मीडिल ईस्ट में हालात एकदम तनावपूर्ण हो गए हैं। ईरान के रॉकेट हमले के बाद अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इसकी निंदा करने की अपील की है। इस बीच ईरान से साफ कर दिया है कि अगर अमेरिका कोई अटैक करता है तो वो भी इसका जवाब देंगे। संयुक्त राष्ट्र में एक अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट उड ने सुरक्षा परिषद से ईरान की जवाबी कार्रवाई की निंदा करने की अपील की है। इसके साथ ही कहा कि सुरक्षा परिषद का ये दायित्व है कि वो ईरान की कार्रवाई को अंतरित न जाने दे। यूएन में राजदूत उड ने कहा कि अमेरिका और इजरायल के खिलाफ कोई कार्रवाई करता है तो इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Iran-Israel crisis updates: मिलेगा पहले से भी जोरदार जवाब, इजरायल को ईरान की खुली धमकी, अमेरिका ने भी दिया बयान

ईरान ने कहा कि वो अमेरिका के साथ किसी भी संघर्ष में  नहीं उलझना चाहता। ईरानी राजदूत अमिर सईद ने कहा कि उनके देश की तरफ से की गई कार्रवाई जरूरी थी। ईरान कोई युद्ध नहीं चाहता है। साथ ही स्पष्ट किया कि अपनी रक्षा का सबको अधिकार है। ईरान ने कहा कि अगर अमेरिका या इजरायल उसके लोगों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करता है तो ईरान जरूर ही उसका जवाब देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करेगा। कहा जा रहा है कि ईरान और इजरायल के बीच का युद्ध बढ़ा तो इसमें अमेरिका की एंट्री हो सकती है। अमेरिका की एंट्री होने पर दुनिया के कई बड़े देश भी इसमें कूद सकते हैं। 

ईरान ने इजराइल पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया

विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स ने दावा किया कि ईरान के हमले, जिसमें 300 ड्रोन और दर्जनों क्रूज़ और बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल थीं, ने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया और एक स्पष्ट संदेश भेजा कि वह तनाव बढ़ाने के लिए तैयार है। यह पिछली प्रतिक्रियाओं से एक बदलाव है, जो पड़ोसी देशों से या इराक में अमेरिकी ठिकानों के खिलाफ शुरू की गई थीं। विदेशी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हमले में कोई मौत नहीं हुई, लेकिन रात भर में 12 लोगों को दक्षिणी इज़राइल के सोरोका मेडिकल सेंटर में लाया गया।

इज़राइल की तेहरान को चेतावनी

युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि सही समय आने पर इज़राइल अपने बड़े पैमाने पर मिसाइल और ड्रोन हमले के जवाब में ईरान से कीमत वसूल करेगा। उनकी टिप्पणियाँ इज़राइल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और देश के रक्षा मंत्री, योव गैलेंट के साथ एक युद्ध कैबिनेट बैठक से पहले आईं। हम शेरों का देश हैं। इजराइल पर इतने बड़े और सीधे हमले के बाद, इजराइल को छोड़ दें तो पूरी दुनिया निष्क्रियता से समझौता नहीं कर सकती। हम अपने भविष्य की रक्षा करेंगे। 

प्रमुख खबरें

IIMC को चाहिए 17 असिस्टेंट प्रोफेसर्स, 6 जून तक कर सकते हैं आवेदन

कौन है परवेज खान? जिन्होंने 1500 और 800 मीटर दौड़ में किया कमाल, आनंद महिंद्रा भी हो गए कायल

Swati Maliwal से मारपीट मामले पर परिवार ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा

Delhi-NCR Weather Update: IMD ने जारी की हीटवेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान