ईरान और अमेरिका के बीच सब हो सकता है ठीक अगर ट्रंप मान लें यह शर्त

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 04, 2019

तेहरान। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को कहा कि ईरान इस शर्त पर अब भी परमाणु वार्ता करने को तैयार है कि अमेरिका पहले ‘‘नियम विरूद्ध’’ प्रतिबंध हटाये। रूहानी ने सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित अपने बयान में कहा कि यदि वे प्रतिबंधों को दरकिनार करने को तैयार हैं तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं, 5+1 देशों के प्रमुखों के स्तर पर भी।

इसे भी पढ़ें: महाभियोग में डोनाल्ड ट्रंप दोषी, जांच कमेटी ने कहा- पद का किया गलत इस्तेमाल

रूहानी ईरान के पी5+1 के तहत वार्ता में वापस लौटने के लिए लंबे समय से अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने की मांग कर रहे हैं जिनके बीच 2015 में परमाणु समझौता हुआ था। पी5+1 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच वीटो अधिकार वाले स्थायी सदस्य और जर्मनी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: यह अमेरिका पर निर्भर है कि वह हमसे ‘क्रिसमस पर क्या उपहार’ चाहता है: उत्तर कोरिया

रूहानी ने इजराइल और सऊदी अरब की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम पर अभी प्रतिबंध है। यह स्थिति यहूदियों और सुधार विरोधी ताकतों द्वारा भड़काने के चलते उत्पन्न हुई है। उन्होंने कहा कि यह स्थिति..व्हाइट हाउस का एक क्रूर कृत्य है। हमारे पास प्रतिबंध लगाने वालों के खिलाफ विरोध करने और दृढ़ रहने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप महाभियोग मामले की सुनवाई में भाग लेने से व्हाइट हाउस ने किया इनकार

रूहानी ने कहा कि साथ ही हमने बातचीत का विकल्प बंद नहीं किया है। उन्होंने कहा कि मैं देश से कहना चाहता हूं कि अमेरिका जिस समय भी प्रतिबंध हटाने को तैयार होगा और गलत, क्रूर, नियम विरूद्ध प्रतिबंधों को हटा देगा, तत्काल 5+1 देशों के प्रमुख मुलाकात कर सकते हैं और हमें कोई समस्या नहीं होगी। 2015 के समझौते ने ईरान को उसके परमाणु कार्यक्रम पर पाबंदी के बदले आर्थिक प्रतिबंधों से राहत दी थी।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America