Tirupati Balaji: IRCTC मात्र 7 हजार में करा रहा Tirupati Balaji के दर्शन, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

By अनन्या मिश्रा | May 29, 2023

भारत देश अपनी संस्कृति और परम्पराओं के लिए काफी प्रसिद्ध है। इसे एक धार्मिक स्थल के तौर पर भी जाना जाता है। भारत में वैसे तो कई प्राचीन और फेमस मंदिर हैं। देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी श्रद्धालु इन मंदिरों के दर्शन के लिए आते हैं। इन्हीं मंदिरों में एक मंदिर तिरुपति बालाजी का मंदिर है। इस मंदिर की अपनी मान्यता और इतिहास है। दूर-दूर से भक्त तिरुपति बाला जी के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो चाहते हुए भी दर्शन के लिए नहीं पहुंच पाते हैं।


ऐसे में IRCTC उन श्रद्धालुओं की मदद करता है। बता दें कि IRCTC Tirupati Balaji Darshan EX Mumbai का शानदार पैकेज लेकर आया है। इस पैकेज के तहत यात्रियों को 4 दिन 3 रात घुमाया जाएगा। इस शानदार पैकेज को लेकर आप तिरुपती बालाजी के दर्शन के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस पैकेज में आपको और क्या सुविधाएं मिलेंगी।

इसे भी पढ़ें: Durga Temples: पाकिस्तान से लेकर श्रीलंका तक में स्थित हैं मां दुर्गा के शक्तिपीठ, लगा रहता है श्रद्धालुओं का तांता


पैकेज की शुरूआत

बता दें कि IRCTC द्वारा शुरू किए गए इस पैकेज में 4 दिन और 3 रातों के लिए यात्रियों को घुमाया जाएगा। यह यात्रा 4 अप्रैल से शुरू होकर 31 मई तक रोजाना चलेगी। इस यात्रा को करने के लिए आप अपनी सुविधा के अनुसार तारीख चुन सकते हैं। IRCTC द्वारा शुरू किए गए इस खास टूर पैकेज का नाम तिरुपति बालाजी दर्शन एक्स मुंबई रखा गया है। इस यात्रा की शुरूआत मंबई से होगी। जो भी यात्री तिरुपति बालाजी जाना चाहते हैं, उन्हें मुंबई से ट्रेन लेनी होगी।


​यात्रा का शेड्यूल 

तिरुपति बालाजी के दर्शन के लिए यात्रियों को इंडियन रेलवे केटरिंग टूरिज्म कॉर्पोरेशन स्पेशल ट्रेन से लेकर जाया जाएगा। 4 अप्रैल से 31 मई तक यह अवसर आपको रोज मिलेगा। इसके लिए आपको मुंबई, पुणे और सोलापुर से ट्रेन मिलेगी। IRCTC के इस पैकेज के जरिए आप  लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पुणे, ठाणे, कल्याण और सोलापुर स्टेशनों से बोर्डिंग/डिबोर्डिंग कर पाएंगे।


इतना होगा किराया

IRCTC ने इस पैकेज का किराया काफी कम रखा है। यदि आप स्टैंडर्ड नॉन-एसी स्लीपर क्लास में सफर करते हैं तो आपको 9,050 रुपए किराया देना होगा। वहीं अगर आप दो लोग सफर करते हैं तो आपको 7,390 रुपए देना होगा। अगर आप इस सफर पर तीन लोगों के साथ जाते हैं तो 7,290 रुपए किराया देना होगा। 5 से 11 साल के बच्चे के साथ बेड का खर्च 6,500 रुपए आएगा। 


ये मिलेंगी सुविधाएं

IRCTC के इस पैकेज में किराए के रुपयों के साथ कई सुविधाएं दी जाएंगी। इस पैसे में आपको ट्रेन का किराया, तिरुपति में एक रात का होटल, एक बार खाना और नाश्ता, बालाजी मंदिर के दर्शन, स्थानीय टूर गाइड, टूरिस्ट प्लेस पर घुमाना, यात्रा बीमा, जीएसटी आदि शामिल है। अधिक जानकारी के लिए आप IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। 


प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला