ISIS भारत में खड़ा करना चाहता था आतंकवादियों का बड़ा नेटवर्क, NIA ने किया पर्दाफाश

By अभिनय आकाश | Apr 13, 2024

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में विस्फोट के पीछे के मास्टरमाइंड अब्दुल मथीन ताहा पर भारत में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह की "उच्च मूल्य की संपत्तियों" में से एक होने का संदेह है। 1 मार्च को कैफे में बम रखने वाले ताहा और मुसाविर हुसैन शाजिब को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को कोलकाता के पास उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया।

इसे भी पढ़ें: ईरान ने किया जहाज पर कब्जा, 17 भारतीय सवार, अब छुड़ाने के लिए क्या करेंगे मोदी?

शनिवार को एनआईए को दोनों आरोपियों की 10 दिन की हिरासत मिल गई, जिन्हें शुक्रवार देर रात बेंगलुरु लाया गया और मडीवाला में एक हिरासत कक्ष में ले जाया गया। दोनों व्यक्तियों से पूछताछ करने के अलावा, आतंकवाद-रोधी एजेंसी आरोपियों को विस्फोट स्थल और बेंगलुरु और चेन्नई में जहां वे रुके थे, वहां ले जाकर भी पूछताछ करेगी। इससे पहले दिन में, उन्हें मेडिकल परीक्षण से गुजरने के लगभग आधे घंटे बाद सुबह लगभग 10.30 बजे कोरमंगला के पास उनके आवास पर एनआईए न्यायाधीश के सामने पेश किया गया था। पिछले पांच वर्षों से राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा वांछित अब्दुल मतीन ताहा ने बेंगलुरु कैफे विस्फोट की योजना बनाई और साजिश रची।

इसे भी पढ़ें: 'गहरे आर्थिक संकट में है केरल, बदलाव के लिए वोट करेंगे यहां के लोग', Anil Antony का बड़ा दावा

ताहा को नवंबर 2022 में मंगलुरु में आईएस प्रायोजित प्रेशर कुकर बम विस्फोट, 2022 में शिवमोग्गा परीक्षण विस्फोट और 2020 में अल हिंद मॉड्यूल मामले से जोड़ा गया है। वह एक "कर्नल" के सीधे संपर्क में था, जिसका नाम दक्षिण और मध्य भारत में कई मामलों में सामने आया है। एनआईए के अधिकारी ताहा और मुसाविर हुसैन शाज़िब से "कर्नल" की पहचान, उनके साथ हुई बैठकों की संख्या, आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भुगतान के तरीके और उनकी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछताछ करने की योजना बना रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

Chandu Champion का नया पोस्टर रिलीज, टोंड एब्स में दिखे कार्तिक आर्यन, नेटिजन ने कहा- हैरान कर रहा है एक्टर का शरीर

आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल कहा- भारत अगले वित्त वर्ष में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा

Jharkhand Kodarma Lok Sabha Election 2024| झारखंड के कोडरमा में कड़ी चुनौती के बीच बीजेपी की नजरें हैट्रिक पर, जाति की राजनीति पर INDIA ब्लॉक बैंक

पहले AI संवाद में अमेरिका ने कहा, China कर रहा है AI का दुरुपयोग