Jaggery Benefits in Summer: गर्मियों के मौसम में चीनी छोड़कर, गुड़ को अपने आहार में शामिल करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 20, 2024

जैगरी जिसे 'गुड़' भी कहा जाता है, इसका उपयोग प्राचीन काल से भारतीय खाना में किया जाता है। कच्चे गन्ने के रस को उबालकर बनाया गया गुड़, यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

डॉ. वेदिका प्रेमानी, ​​आहार विशेषज्ञ, सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल, मुंबई, का कहना है कि गर्मियों के दौरान गुड़ के सेवन का समर्थन करती हैं, लेकिन सीमित मात्रा में। “सबसे पहले, गुड़ में कुछ मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम होते हैं, जो शरीर के तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए आवश्यक हैं।” 

वह सुझाव देती हैं कि रिफाइन चीनी की जगह गुड़ का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम जैसे खनिज थोड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और ऊर्जा चयापचय को सुविधाजनक बनाने के लिए शरीर को इन खनिजों की आवश्यकता होती है।

गर्मियों के लिए, डॉ. प्रेमानी कहते हैं, यह आयुर्वेद के अनुसार शरीर को ठंडा करने में सहायता करता है, "इसे गर्मी से संबंधित बीमारियों जैसे हीटस्ट्रोक और घमौरियों को कम करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद बनाता है"। वह कहती हैं कि गुड़ का सेवन पसीने को प्रभावित करता है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और बदले में गर्म मौसम में खुद को ठंडा रखने में मदद करता है।

जब इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करने की बात आती है, तो आपको अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने के प्रयास में अपने मीठे स्वाद का त्याग करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। गुड़ के बहुत सारे व्यंजन हैं जिन्हें आप इस गर्मी में आसानी से घर पर बना सकते हैं। चलिए आपको कुछ गुड़ से बनी हेल्दी रेसिपी शेयर करते हैं।

पनाकम

यह लोकप्रिय पारंपरिक दक्षिण भारतीय पेय गुड़, पानी, अदरक, नींबू का रस और इलायची को मिलाकर बनाया जाता है। डिगा ऑर्गेनिक्स और एग्रो फार्म, उत्तर प्रदेश के संस्थापक और कृषक आलोक सिंह कहते हैं, "यह अपने शीतलन गुणों के लिए जाना जाता है और अक्सर त्योहारों के दौरान या गर्मियों में कूलर के रूप में इसका सेवन किया जाता है।"

डॉ प्रेमानी कहते हैं, “इसे तैयार करने के लिए, गुड़ को पानी में घोलें और उसमें थोड़ा सा अदरक, इलायची और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। यह मिश्रण न केवल शरीर को ठंडक देता है बल्कि पाचन में भी सहायता करता है।

नोलेन गुड़ आइसक्रीम

डॉ. प्रेमानी द्वारा सुझाई गई यह रेसिपी निश्चित रूप से युवाओं के बीच हिट होने वाली है। डॉ. प्रेमानी बताते हैं कि पश्चिम बंगाल से शुरू होने वाली, नोलेन गुड़ आइसक्रीम दूध, क्रीम और एक चुटकी नमक के साथ नोलेन गुड़ (खजूर गुड़) को मिलाकर मलाईदार आधार बनाकर बनाई जाती है। इसे सख्त होने तक फ्रीज में रखें, और भरपूर, कारमेल जैसे स्वाद का आनंद लें जो गर्मी में शरीर को तुरंत आराम पहुंचाता है।

 तिल के लड्डू

हममें से ज्यादातर लोगों की तिल के लड्डू से जुड़ी यादें हैं। पूजा और त्योहारों के दौरान खाई जाने वाली एक आम मिठाई, यह तिल के बीज और गुड़ के साथ बनाई जाती है, जिसे हमारी माताओं और दादी के प्यार भरे हाथों से गोले बनाकर बनाया जाता है। आलोक का कहना है कि ये पौष्टिक और शीतल दोनों हैं। आलोक सिंह के अनुसार, "तिल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है और जब इसे गुड़ के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक स्वस्थ नाश्ता बन जाता है।"

गुड़ का शरबत

गर्मियां ठंडे और ताजगी देने वाले पेय के बिना अधूरी हैं। अपने सोडा को गुड़ के शरबत से बदलें। यह पेय पानी में नींबू और जीरा डालकर और तीखे स्वाद के लिए गुड़ और काला नमक मिलाकर बनाया जाता है।

 इसे "एक बेहतरीन हाइड्रेटर और शर्करा युक्त सोडा का एक स्वस्थ विकल्प" के रूप में बढ़िया हैं। डॉ. प्रेमानी कहते हैं, "इसका खट्टा-मीठा स्वाद से डिहाइड्रेशन प्रभावी ढंग से निपटता है।"

गुड़ की कुल्फी

 कुल्फी डेयरी स्वादिष्टता का प्रतीक है। डॉ. प्रेमानी के अनुसार, कुछ कसा हुआ गुड़ के साथ दूध उबालने की सलाह दी हैं, इसे गाढ़ा होने तक कम करें और कुल्फी के सांचों में डालें। "तैयार होने तक फ्रीज करें, और मलाईदार भोग का स्वाद लें, जो गर्म गर्मी के दिनों में ठंडक देने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।" 

प्रमुख खबरें

LSG के मालिक संजीव गोयंका और KL Rahul के बीच हुई सुलह! मुस्कुराते हुए लगाया एक-दूजे को गले

BJP का काला चिट्ठा खोलेंगे... AAP ने शुरू किया वाशिंग मशीन का काला जादू कैंपेन

15 तारीख को Ayodhya में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे SP के राष्ट्रीय अध्यक्ष Akhilesh Yadav

Gucci Cruise Show 2025 | लंदन फैशन शो में शामिल हुईं आलिया भट्ट, इस आउटफिट में बेहद खूबसूरत दिखाई दीं