Kim Jong के दुश्मन के घर पहुंचे जयशंकर, सेमीकंडक्टर के क्षेत्रों में साझेदारी के विस्तार को लेकर भारत के इरादे किए साफ

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष चो ताए-यूल ने बुधवार को सियोल में 10वीं भारत-दक्षिण कोरिया संयुक्त आयोग की बैठक की अध्यक्षता की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यापार और व्यापार क्षेत्रों में सहयोग पर बातचीत की।

बैठक के दौरान, जयशंकर और चो ताए-यूल ने इंडो-पैसिफिक में विकास और क्षेत्र में चुनौतियों के लिए भारत और दक्षिण कोरिया के अभिसरण पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने त्रिपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी बात की। एक्स पर एक पोस्ट में जयशंकर ने कहा कि सियोल में दक्षिण कोरियाई समकक्ष चो ताए-यूल के साथ एक व्यापक और सार्थक 10वीं भारत-दक्षिण कोरिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की गई।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री एस जयशंकर के मुरीद हुए Amitabh Bachchan, वीडियो शेयर करके जमकर की तारीफ

बातचीत में हमारे विस्तारित द्विपक्षीय संबंधों, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा हुई। व्यापार और व्यापार, लोगों का लोगों के बीच आदान-प्रदान और सांस्कृतिक सहयोग। त्रिपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने की भी बात की। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विकास, क्षेत्र में चुनौतियों के प्रति हमारी सहमति और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री एस जयशंकर के मुरीद हुए Amitabh Bachchan, वीडियो शेयर करके जमकर की तारीफ

10वीं भारत-दक्षिण कोरिया संयुक्त आयोग की बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध "मजबूती से मजबूत" हो गए हैं। दोनों देशों को एक-दूसरे के लिए "महत्वपूर्ण" भागीदार बताते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत और दक्षिण कोरिया ने व्यापार, निवेश और रक्षा में लगातार वृद्धि देखी है। उन्होंने कहा कि जैसा कि आपने देखा, पिछले साल हमने अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मनाई थी। 2015 में हमारे प्रधान मंत्री की यात्रा के दौरान, हमारे संबंध एक विशेष रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ गए थे।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान