बदला बदला नजर आ रहा है कश्मीर, युवतियों में भी सरकारी नौकरी पाने की होड़

By नीरज कुमार दुबे | Dec 06, 2019

जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक ही नहीं सामाजिक माहौल भी बदला-बदला नजर आ रहा है। आज कश्मीरी युवा चाहे वह युवक हों या युवती हर कोई मुख्यधारा में शामिल होकर और एक बेहतर भविष्य, बेहतर जीवन की आस लिये नजर आ रहा है और कश्मीर से बेरोजगारी की समस्या को उखाड़ फेंकने और देश के लिए अपना योगदान देना चाहता है। गवर्नमेंट रेलवे पुलिस जोकि जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक हिस्सा है उसमें आजकल स्पेशल पुलिस ऑफिसर यानि एसपीओ के 109 पदों के लिए भर्ती निकली हुई है और इन पदों के लिए आवेदन आये हैं 20 हजार। खास बात यह है कि यह आवेदन जम्मू के अलावा पूरे कश्मीर जिसमें दक्षिण कश्मीर और मध्य कश्मीर भी शामिल हैं, से आये हैं। इससे पहले सरकारी भर्तियों में दक्षिण कश्मीर के युवाओं की भागीदारी कम रहती थी। इस भर्ती में युवाओं के साथ-साथ युवतियां भी बढ़-चढ़कर भाग ले रही हैं। युवाओं का जोश देखते ही बन रहा है। रोजाना 700 से अधिक लोगों का शारीरिक प्रशिक्षण करवाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Modi के Mission Apple से कश्मीर के लोगों को हुआ कितना फायदा ?

एसएसपी रेलवे पुलिस शफकत हुसैन के मुताबिक यह प्रक्रिया पिछले कुछ दिनों से चल रही है और हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जाये। वहीं वह युवा जोकि एसपीओ पद के लिये चयनित हो गये हैं वह इससे बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: धरती में रहकर देखना है स्वर्ग तो एक बार जरूर जाएं कश्मीर

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद केंद्र सरकार ने ऐलान किया था कि राज्य के युवाओं को बड़ी संख्या में नौकरी दी जायेगी। रेलवे से पहले सेना और बीएसएफ की ओर से भी भर्ती रैलियों का आयोजन किया जा चुका है। युवा भी रोजगार के दरवाजे इतनी बड़ी संख्या में खुलने से प्रसन्न नजर आ रहे हैं।

 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress