जापान की सत्तारूढ़ पार्टी को उपचुनाव में तीनों सीटों पर शिकस्त मिलने के आसार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 29, 2024

तोक्यो। भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी मीडिया संस्थानों के ‘एक्जिट पोल’ और रविवार को हुए संसदीय उपचुनाव के प्रारंभिक परिणामों में तीनों सीटों पर हारती नजर आ रही है। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के लिए इस निराशाजनक चुनाव परिणाम को पिछले साल सामने आए भ्रष्टाचार से उसके तार कथित तौर पर जुड़े होने के कारण मतदाताओं द्वारा दी गई सजा के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि किशिदा की पार्टी के सत्ता से जाने की संभावना नहीं लगती। 


एलडीपी के महासचिव तोशमित्सू मोतेगी ने तोक्यो में संवाददाताओं से कहा, ‘‘परिणाम अत्यंत निराशाजनक हैं। हम इन परिणामों को विनम्रता से स्वीकार करते हैं और जनता का विश्वास फिर से पाने के लिए हरसंभव श्रेष्ठ प्रयास करेंगे। हम लगातार चुनौतियों से निपटने और सुधार के अपने प्रयास कर रहे हैं।’’ एनएचके टेलीविजन, क्योदो न्यूज और अन्य मीडिया संस्थानों के ‘एक्जिट पोल’ के परिणामों के अनुसार, मुख्य विपक्षी दल ‘कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान’ (सीडीपीजे) शिमाने, नागासाकी और तोक्यो सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है। 


सीपीडीजे के नेता केंता इजुमी ने कहा कि उपचुनाव राजनीतिक सुधार के लिए थे। उन्होंने कहा, ‘‘देशभर में कई मतदाता है। जो इसी तरह की राय व्यक्त करना चाहते हैं।’’ इजुमी ने कहा कि अगर सत्तारूढ़ दल द्वारा किए जा रहे सुधार इतने धीमे हैं तो वह जल्द राष्ट्रीय चुनाव कराने की मांग करेंगे।

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री