नेताओं की मानसिक योग्यता की जांच कराने का निकी हेली का प्रस्ताव ‘हास्यास्पद‘: Jill Biden

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 07, 2023

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदार निकी हेली के 75 साल से अधिक आयु के नेताओं की मानसिक योग्यता की जांच कराने के प्रस्ताव को ‘‘हास्यास्पद’’ करार दिया। ‘सीएनएन’ से साक्षात्कार में जिल बाइडन से जब हेली के इस बयान को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने इसे ‘‘हास्यापद’’ कहा। भारतीय अमेरिकी नेता हेली का यह प्रस्ताव राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में आया, लेकिन रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दलों के नेताओं ने उनकी आलोचना की।

‘साउथ कैरोलाइना’ की दो बार गवर्नर रह चुकीं हेली की आयु 51 वर्ष है। यदि राष्ट्रपति जो बाइडन नवंबर 2024 में होने वाले चुनाव में जीत हासिल कर दोबारा इस पद पर आसीन होते हैं, तो उस समय यानी 2025 में उनकी आयु 82 वर्ष हो जाएगी। बाइडन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक आयु के राष्ट्रपति हैं। उन्होंने 2024 के चुनाव में भाग लेने संबंधी अपने फैसले की अभी कोई घोषणा नहीं की है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के प्रमुख दावेदार डोनाल्ड ट्रंप उनसे कुछ ही साल छोटे हैं।

हेली ने अपने प्रचार अभियान में नयी पीढ़ी के नेतृत्व पर जोर दिया है। हेली के प्रस्ताव को लेकर सवाल किए जाने पर जिल ने कहा, ‘‘हम ऐसी किसी बात पर कभी चर्चा भी नहीं करेंगे।’’ उन्होंने जो बाइडन के यूक्रेन एवं पोलैंड के हालिया दौरे के बारे में कहा, ‘‘30 साल के कितने लोग पोलैंड जाकर ट्रेन की सवारी करने के बाद नौ घंटे और यात्रा कर सकते हैं और यूक्रेन जाकर (यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर) जेलेंस्की से मुलाकात कर सकते हैं? इस व्यक्ति को देखिए। देखिए, वह क्या कर रहे हैं। देखिए कि वह रोजाना कितना काम करते हैं।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar