Justice Chandrachud ने नेपाल के प्रधान न्यायाधीश बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 05, 2024

काठमांडू। भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड ने शनिवार को यहां नेपाल के अपने समकक्ष बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की और दोनों पड़ोसी देशों के शीर्ष न्यायालयों के बीच सहयोग के तरीकों पर विचार विमर्श किया। उच्चतम न्यायालय के प्रवक्ता वेदप्रसाद उप्रेती ने बताया कि दोनों प्रधान न्यायाधीशों ने नेपाल एवं भारत के शीर्ष न्यायालयों के बीच संभावित सहयोग एवं आदान- प्रदान के बारे में चर्चा की। न्यायमूर्ति श्रेष्ठ ने प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ के सम्मान में रात्रि भोज की मेजबानी की। इससे पहले प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने यहां पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन किए। 


न्यायमूर्ति चंद्रचूड़़ नेपाल के प्रधान न्यायाधीश (सीजेएन) बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ के निमंत्रण पर नेपाल की तीन-दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए हैं। शनिवार को इससे पहले प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ नेकिशोर न्याय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए बच्चों और उन जटिल सामाजिक प्रणालियों के बीच जटिल संबंधों पर प्रकाश डाला, जिनसे उन बच्चों को गुजरना होता है। उन्होंने बताया कि बच्चे कोरे मनोमस्तिष्क के साथ दुनिया में प्रवेश करते हैं, फिर भी उनकी नाजुकता और भेद्यता उन्हें असंख्य कारकों के प्रति संवेदनशील बनाती है, जो उन्हें भटका सकती हैं, यथा- आर्थिक कठिनाई, माता-पिता की लापरवाही और साथियों का दबाव। 

 

इसे भी पढ़ें: Nijjar हत्या मामले में भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद PM Trudeau ने दी पहली प्रतिक्रिया, कहा कानून के शासन वाला देश है कनाडा


उन्होंने कहा, ‘‘किशोर न्याय पर चर्चा करते समय, हमें कानूनी विवादों में उलझे बच्चों की कमजोरियों और उनकी अनूठी जरूरतों को पहचानना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी न्याय प्रणालियां समाज में सहानुभूति, पुनर्वास को बढ़ावा दे और पुन: एकीकरण के अवसरों को अनुकूल बनाए।

प्रमुख खबरें

Afghanistan Flood: अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़, 50 लोगों की मौत

भाजपा नीत केंद्र सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा : Abhishek Banerjee

Kerala: भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने 19, 20 मई के लिए कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

West Bengal में BJP नेता Pawan Singh ने TMC पर लगाया लोगों को डराने, धमकाने का आरोप