क्रिकेट की तस्वीर ही बदल दी 1983 की टीम ने: कबीर खान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 27, 2017

मुंबई। फिल्मकार कबीर खान ने कहा कि 1983 की भारतीय क्रिकेट टीम ने इस खेल का चेहरा पूरी तरह बदल दिया और उनके लिए पर्दे पर इस कहानी को उतारना एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। गौरतलब है कि कबीर की अगली फिल्म ‘83’ भारतीय क्रिकेट टीम की 1983 में विश्व कप जीत पर आधारित है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘पूरी जिंदगी में आपको एक बार वह कहानी मिलती है जिसे आपका रोम रोम चिल्ला चिल्लाकर बयां करना चाहता है। यह मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी कहानी है।

यह वह कहानी है जिसे कभी भी भुलाया नहीं जाना चाहिए।’’‘ न्यूयार्क’, ‘एक था टाइगर’, ‘बजरंगी भाईजान’ और ‘ट्यूबलाइट’ जैसी फिल्मों के निर्देशक ने कहा, ‘‘मेरे लिए यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। मैं चाहता हूं कि जैसे स्कूल जाने वाले एक छोटे से लड़के के तौर पर तब मुझे टीम पर गर्व महसूस हुआ था, मेरा बेटा भी इसे लेकर वैसे ही गर्व महसूस करे।’’ वह यहां फिल्म से जुड़े एक खास कार्यक्रम में बोल रहे थे जहां कपिल देव, के श्रीकांत, मोहिंदर अमरनाथ, यशपाल शर्मा, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्नी, मदन लाल, बलविंदर सिंह संधू, दिलीप वेंगसरकर जैसे 1983 की क्रिकेट टीम के कई सदस्य मौजूद थे।

उन्होंने 1983 विश्वकप में भारत की जीत को देश में क्रिकेट के खेल का चेहरा बदलने वाली घटना बताते हुए कहा, ‘‘1983 में उस दिन हमारे खिलाड़ियों को 16 पाउंड का दैनिक भत्ता दिया जा रहा था, उनके कारण क्रिकेट बदल गया और आज (क्रिकेट मैचों) के टीवी प्रसारण अधिकार के लिए 16,000 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। यह काम इन लोगों (खिलाड़ियों) ने किया है।’’ फिल्म में कपिल देव की भूमिका निभाने जा रहे अभिनेता रणवीर सिंह ने कहा कि कबीर ने जब उन्हें फिल्म की कहानी सुनायी तो वह हैरान और स्तब्ध हो गए थे।

रणवीर ने कहा, ‘‘मेरा जन्म उस समय हुआ जब देश में क्रिकेट सबसे बड़ा खेल बन चुका था और मुझे पिछली कहानी पता नहीं थी। जब कबीर खान ने मुझे बताया कि वह 1983 की क्रिकेट टीम पर फिल्म बना रहे हैं तो मुझे लगा कि आखिरकार खेल जगत की सबसे बड़ी कहानी पर्दे पर आने वाली है।’’फिल्म के दूसरे कलाकारों का चयन किया जाना अभी बाकी है। अगले साल की शुरूआत में फिल्म की शूटिंग शुरू हो जाएगी।

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya