घर पर इस तरह आसानी से बना सकते हैं कलाकंद, चलें ट्राई करें!

By मिताली जैन | Mar 24, 2018

जब भी कोई त्योहार होता है या फिर आपके घर में खुशी का अवसर आता है तो आप सबसे पहले अपना और दूसरों का मुंह मीठा कराते हैं। अक्सर देखने में आता है कि मुंह मीठा कराने के लिए लोग बाजार से मिठाई लेकर आते हैं। लेकिन वास्तव में अपने हाथ से बनाई गई मिठाई का स्वाद और उसकी खुशी अलग ही होती है। अगर आप भी कुछ मीठा बनाने का मन बना रहे हैं तो एक बार कलाकंद ट्राई करके देखिए। यकीन मानिए इसे खाने वाला आपकी तारीफें करते हुए नहीं थकेगा।

सामग्री-

 

एक लीटर फुलक्रीम दूध 

200 ग्राम पनीर आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। 

100 ग्राम चीनी

आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर

बारीक कटे बादाम व पिस्ता

एक चम्मच तेल 

 

विधि- कलाकंद बनाने के लिए आप सबसे पहले पनीर को कददूकस कर लें और फिर बाद में हाथों की सहायता से भी मैश करें। एक भारी तले के बर्तन में दूध डालें। याद रखें कि आपको कलाकंद बनाने के लिए भारी तले वाले बर्तन की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपकी मिठाई जलने का डर रहेगा। अब आप इस दूध को कम आंच पर तब तक पकाएं, जब तक यह एक तिहाई न रह जाए। इस दौरान आप दूध को बीच-बीच में अवश्य चलाते रहें ताकि दूध तली में लगकर जले नहीं और साथ ही साइड में दूध की पपड़ी भी जमा न हो। इसमें थोड़ा समय लग सकता है। जब यह एक तिहाई रह जाए तो आप इसे गैस से उतार लें और गैस पर दूसरा पैन रखकर आंच को तेज कर लें। अब इस पैन में आप पकाए हुए दूध को डालें।

 

फिर इसमें चीनी और इलायची पाउडर तब तक चलाएं, जब तक इसमें चीनी पूरी तरह न घुल जाएं। जब इसमें चीनी घुल जाए तो इसमें कददूकस किया हुआ पनीर डालकर तब तक पकाएं, जब तक इसका अतिरिक्त माइश्चर न निकल जाए। और यह बरफी बनाने के लिए तैयार न हो। याद रखें कि इस दौरान गैस की आंच को धीमा रखें और दूध को चलाना न रोकें, अन्यथा पनीर के फटने का डर रहता हैं। साथ ही आप इस मिश्रण को न तो बहुत गीला रखें और न ही बहुत अधिक ड्राई। अंत में आप गैस बंद कर दें और फिर किसी बर्तन में तेल लगाकर उसमें यह कलाकंद निकालें। अब इसके ऊपर कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर डालें और फ्रिज में कुछ देर के लिए सेट होने दें। अंत में आप इसे फ्रिज से बाहर निकाल मनचाहे आकार में काटें और परिवार के साथ खुशियों का आनंद लें।

 

-मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की

Jindal Stainless क्षमता बढ़ाकर 42 लाख टन करने के लिए 5,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

विपक्षी दलों ने पहले, दूसरे चरण के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी करने में देरी पर सवाल उठाया