उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार ने दाखिल किया नामांकन, AAP नेता भी रहे साथ, मनोज तिवारी से है मुकाबला

By अंकित सिंह | May 06, 2024

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने सोमवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। पूर्व छात्र नेता उसी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के दो बार के सांसद और भोजपुरी गायक से नेता बने मनोज तिवारी का सामना करने के लिए तैयार हैं। कुमार ने 2019 का आम चुनाव बिहार की बेगुसराय सीट से सीपीआई उम्मीदवार के रूप में लड़ा। कांग्रेस के उदित राज ने शुक्रवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया और उनकी पार्टी के सहयोगी जय प्रकाश अग्रवाल ने शनिवार को चांदनी चौक सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh: 'कांग्रेस और सपा के डीएनए में है राम द्रोह', इंडी गठबंधन पर CM Yogi का बड़ा वार


जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा उनके विरोध की भी खबर आई थी। दो बिहारियों के बीच होने वाले इस मुकाबले में पर सभी की दिलचस्पी है। नामांकन से पहले कन्हैया ने पूजा और हवन किया और सभी धर्मों के गुरुओं से भी आशीर्वाद लिया। नामांकन के दौरान कन्हैया के साथ आप के नेता भी मौजूद रहे। कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ रही है। सीट-बंटवारे की व्यवस्था के हिस्से के रूप में, कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि AAP ने राष्ट्रीय राजधानी में चार निर्वाचन क्षेत्रों से उम्मीदवार खड़े किए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Amethi-Raebareli: गांधी परिवार के गढ़ को बचाने में कांग्रेस ने झोंकी पूरी ताकत, इन दो दिग्गजों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी


उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र नई दिल्ली के 7 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। यह एक सामान्य श्रेणी की संसद सीट है जिसमें मध्य दिल्ली जिले और पूरे उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले और शाहदरा जिले का कुछ हिस्सा शामिल है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मनोज तिवारी को 53.90 फीसदी वोट मिले। दिल्ली में लोकसभा चुनाव 25 मई को एक ही चरण में होंगे। दिल्ली में 7 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। वोटों की गिनती देशभर में सामूहिक रूप से 4 जून को की जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Income Tax Department ने आगरा में छापे के दौरान 40 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

Gurugram की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 65 झुग्गियां जलकर खाक

Neelam Sanjeev Reddy Birth Anniversary: आंध्र प्रदेश के पहले सीएम और देश के छठे राष्ट्रपति थे नीलम संजीव रेड्डी

खतरनाक मोड़ पर खड़ा है देश, लोकतंत्र और संविधान को बचाना होगा: Bhagwant Mann