Karnataka Elections Date Announcement | कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 मई को डाले जाएंगे वोट, 13 मई को आएंगे नतीजे

By रेनू तिवारी | Mar 29, 2023

भारत के निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 29 मार्च को सुबह 11.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कर्नाटक चुनाव की तारीखा का ऐलान किया है।  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कर्नाटक में पहली बार के मतदाताओं में 2018-19 से 9.17 लाख की वृद्धि हुई है। 1 अप्रैल तक 18 साल के हो रहे सभी युवा मतदाता कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे ।

 

कर्नाटक चुनाव की तारीखे- 

कर्नाटक में 10 मई को होगा विधानसभा चुनाव

13 मई को कर्नाटक चुनाव की मतगणना होगी

13 मई को मतगणना के साथ ही नतीजे घोषित किए जाएंगे।  

 

 आगामी चुनावों के लिए, कांग्रेस ने 25 मार्च को 124 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा से चुनाव लड़ेंगे और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। आम आदमी पार्टी ने 20 मार्च को 80 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जो कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने कहा है कि वह राज्य के उन सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेगी, जहां मई तक विधानसभा चुनाव होने हैं। कर्नाटक में छह अलग-अलग क्षेत्रों में फैले 224 विधानसभा क्षेत्र हैं - बेंगलुरु, मध्य, तटीय, हैदराबाद-कर्नाटक, मुंबई-कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक। मुंबई-कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक राज्य के सबसे बड़े क्षेत्र हैं और इनमें क्रमशः 50 और 51 विधानसभा सीटें हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha सचिवालय ने राकांपा नेता मोहम्मद फैजल की सदस्यता बहाल की


कर्नाटक, जिसकी विधानसभा में 224 सीटें हैं, में वर्तमान में सत्तारूढ़ भाजपा के 119 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 75 और उसके सहयोगी जद (एस) के पास 28 सीटें हैं। विधानसभा चुनावों में महीनों के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और सहयोगी जद (एस) सहित राजनीतिक दलों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश के साथ आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार भी सत्ता में वापसी के लिए प्रयास कर रही है और मुस्लिम समुदाय के लिए धर्म आधारित आरक्षण को समाप्त करके लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों को आरक्षण, कन्नडिगों के मुद्दे पर जोर दे रही है, एक निर्णय जिसे राज्य सरकार ने हाल ही में लिया।


प्रमुख खबरें

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana

Adani समूह की कंपनी APSEZ की Philippines में बंदरगाह बनाने की योजना

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा