कनाडा की अदालत के बाहर खालिस्तानी झंडे, निज्जर हत्याकांड के संदिग्धों की पेशी पर विरोध प्रदर्शन

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में प्रांतीय अदालत के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोपी तीन भारतीय नागरिक मंगलवार को अदालत में पेश हुए। सोशल मीडिया पर तस्वीरों और वीडियो में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को निज्जर के सम्मान में तख्तियां लिए और आंदोलन के नीले और पीले झंडे लहराते हुए दिखाया गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अदालत के अंदर एक अलग अतिप्रवाह कमरा अतिरिक्त 50 लोगों को समायोजित करने के लिए खोला गया था जो सुनवाई देखना चाहते थे। अदालत परिसर के बाहर लगभग 100 से अधिक लोग सिख अलगाववाद के समर्थन वाले पोस्टर लिए हुए थे। एडमॉन्टन में रहने वाले तीन लोगों, करण बराड़ (22), कमलप्रीत सिंह (22), और करणप्रीत सिंह (28) को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर फर्स्ट-डिग्री हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया। वे मामले में हत्या के आरोपों का सामना करने के लिए मंगलवार को खचाखच भरी सरे प्रांतीय अदालत के सामने वीडियो के जरिए अलग-अलग पेश हुए।

इसे भी पढ़ें: Hardeep Nijjar killing: 3 गिरफ्तार भारतीय अदालत में हुए पेश, कनाडा ने हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया

वैंकूवर सन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपियों को अपने वकीलों से परामर्श करने का समय देने के लिए मामले को 21 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीनों आरोपी कार्यवाही को अंग्रेजी में सुनने के लिए भी सहमत हुए और उनमें से प्रत्येक ने सिर हिलाया कि वे प्रथम-डिग्री हत्या और निज्जर की हत्या की साजिश के आरोपों को समझते हैं।

इसे भी पढ़ें: Nijjar हत्या मामले में भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद PM Trudeau ने दी पहली प्रतिक्रिया, कहा कानून के शासन वाला देश है कनाडा

अदालत ने क्राउन अभियोजक के संपर्क रहित आदेश के अनुरोध को स्वीकार कर लिया, जिसमें कनाडा आपराधिक संहिता की धारा के तहत सात लोगों को नामित किया गया, जो आरोपी को उनमें से किसी के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संवाद करने से प्रतिबंधित करता है। कनाडाई नागरिक निज्जर की 18 जून, 2023 को सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज