जिन खालिस्तानियों को पनाह देता है कनाडा, ब्रिटेन ने उन्हें भारत विरोधी गतिविधि पर दी कड़ी सजा

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2024

पिछले साल पश्चिम लंदन में भारतीय स्वतंत्रता दिवस से संबंधित सामुदायिक कार्यक्रम में दो भारतीय मूल के पुरुषों और एक महिला पुलिस अधिकारी को चोट पहुंचाने का दोषी मानने वाले 26 वर्षीय खालिस्तान समर्थक सिख कार्यकर्ता को 28 महीने की कैद की सजा सुनाई गई है। गुरप्रीत सिंह जनवरी में पीड़ित आशीष शर्मा और नानक सिंह को गैरकानूनी रूप से घायल करने और पुलिस कांस्टेबल (पीसी) जस्टिन निकोल फैरेल को वास्तविक शारीरिक नुकसान (एबीएच) पहुंचाने के साथ-साथ चौथे मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बुधवार को आइलवर्थ क्राउन कोर्ट में पेश हुए। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका को कनाडा के साथ जोड़ना गलत, उत्तरी अमेरिकी देशों के साथ संबंधों पर बोले एस जयशंकर

यह घटना पिछले साल 15 अगस्त की रात को साउथहॉल में भारतीय स्वतंत्रता दिवस से संबंधित एक सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान हुई थी, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे थे, जिसमें कुछ खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों और संदिग्धों का पीछा कर रहे पुलिस अधिकारियों के बीच झड़प दिखाई दे रही थी। अदालत के एक अधिकारी ने कहा, "गुरप्रीत सिंह को 12 जनवरी को अभियोग पर चार मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 28 महीने की कैद की सजा सुनाई गई थी। अदालत ने सुना कि भारतीय नागरिक अपनी धार्मिक कृपाण ले जा रहा था, जिसका इस्तेमाल "अपराध के हथियार" के रूप में किया जाता था। सिंह को अपनी सजा के अंत में भारत निर्वासन का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत ने खालिस्तानी समर्थक Hardeep Singh Nijjar की हत्या पर बनी डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक कर दिया

उन्होंने कहा कि हम सोशल मीडिया पर प्रसारित फुटेज से अवगत हैं, लोग इस पर टिप्पणी भी कर रहे हैं कि वे क्या सोचते हैं। हम लोगों से आग्रह करेंगे कि वे बातें दोहराने या अटकलों में जोड़ने से बचें। सौभाग्य से घायलों में से किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई और कोई मृत्यु नहीं हुई।  


प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज