राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खडगे ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि का मुद्दा उठाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 08, 2021

नयी दिल्ली। राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को सदन में पेट्रोल, डीजल और घरेलू रसोई गैस की कीमतों में खासी वृद्धि होने का मुद्दा उठाया और इसे ज्वलंत विषय बताते हुए इस संबंध में चर्चा कराने की मांग की। खडगे ने सदन का सामान्य कामकाज स्थगित कर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने नोटिस को स्वीकार नहीं किया और कहा कि सदस्य विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान अपनी बात रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 2022 में पंजाब में चुनाव, बजट में किसानों पर बड़ा दांव, 1.13 लाख किसानों को कर्ज माफी की सौगात

उन्होंने कहा कि बजट सत्र के दूसरे चरण में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए पर्याप्त अवसर मिलेंगे। हालांकि नायडू ने नेता प्रतिपक्ष को सदन में इस मुद्दे का उल्लेख करने की अनुमति दी। खड़गे ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा और ज्वलंत विषय है। पूरे देश में लोग पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर आंदोलित हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि पेट्रोल की कीमतें लगभग 100 रुपये प्रति लीटर तक हो गई हैं, जबकि डीजल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गयी है। इसी प्रकार रसेाई गैस(एलपीजी) की कीमतों में भी वृद्धि हुई है।

इसे भी पढ़ें: तानाशाह किम की बढ़ रही मुश्किलें! अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुआ अहम डील

खडगे ने कहा कि सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और अन्य कर लगा कर 21 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए हैं जबकि कीमतों में वृद्धि के कारण किसान और आम लोग परेशान हैं। खड़गे ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए जोर दिया। लेकिन आसन ने इसकी अनुमति नहीं दी। उल्लेखनीय है कि नेता प्रतिपक्ष के तौर पर खड़गे ने आजउच्च सदन की बैठक में पहली बार हिस्सा लिया।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections: पिछली बार की तुलना में हैदराबाद में पड़े 2 लाख से अधिक वोट, किसे होगा फायदा?

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में खिलाड़ियों के कमरे में होंगे Anti Sex Beds, जानें क्या इसकी सच्चाई?

No Limit friendship: रात के अंधेरे में लैंड किया स्पेशल विमान, अचानक चीन क्यों पहुंच गए मोदी के दोस्त पुतिन

Malti Joshi passes away: प्रख्यात कथाकार मालती जोशी का निधन