North Korea Nuclear Test: किम जोंग उन की न्यूक्लियर ड्रिल से मचा हड़कंप, तानाशाह बोला- हमला करने में नार्थ कोरिया पूरी तरह सक्षम

By अभिनय आकाश | Apr 24, 2024

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर अपनी मिसाइल सनक से पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी है। नॉर्थ कोरिया के सरकारी टेलीविजन चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक किम ने अपने दुश्मनों को चेतावनी देने के लिए न्यूक्लियर ट्रिगर मैनेजमेंट सिस्टम की ड्रिल की है। नॉर्थ कोरिया की तरफ से जारी की गई तस्वीरों में दिखा कि किम जोंग की मौजूदगी में इस ड्रिल को अंजाम दिया गया। इस न्यूक्लियर ट्रिगर मैनेजमेंट सिस्टम की ड्रिल में एक के बाद एक चार रॉकेट दागे गए जो 351 किलोमीटर किसी आइलैंड पर जाकर गिरे। रिपोर्ट के मुताबिक सुपरलार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर ने भारी गोलीबारी की और नकली परमाणु हथियारों से लैस प्रोजेक्टाइल पर सटीक निशाना साधा। 

इसे भी पढ़ें: North Korea ने अपने पूर्वी जलक्षेत्र में दागी एक बैलिस्टिक मिसाइल : South Korea

इस ड्रिल के बाद किम जोंग उन ने कहा कि  रॉकेट लॉन्चर स्नाइपर्स की तरह सटीक थे और युद्ध रोकने के साथ दुश्मन पर हमला करने में नार्थ कोरिया पूरी तरह सक्षम है। वहीं दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ ने नार्थ कोरिया की ओर से किए गए  न्यूक्लियर ट्रिगर मैनेजमेंट सिस्टम की ड्रिल को अपने देश के लिए खतरा बताया। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसे इस बात के सबूत मिले हैं कि उत्तर कोरिया अपने दूसरे जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण की तैयारी में जुटा है, लेकिन ऐसे कोई संकेत नहीं हैं कि प्रक्षेपण होने वाला है।

इसे भी पढ़ें: North Korea के परमाणु हथियारों पर संरा के माध्यम से नजर रखने के विकल्प तलाशने को प्रतिबद्ध: अमेरिकी राजनयिक

कोरियाई प्रायद्वीप पर कुछ वर्षों में काफी तनाव है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन देश के हथियारों के जखीरे को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयार कर रहे हैं और उनका कहना है कि इस जखीरे में कुछ ऐसी मिसाइलें भी हैं जो अमेरिकी मुख्य भूमि और प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम हैं। उत्तर कोरिया की तैयारियों के बीच अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने अपने संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का विस्तार किया है और अपनी बचाव रणनीतियों को तेज किया है।

 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar