तमिलनाडु घूमने का है प्लॉन तो केवल इन महीनों में जाएं

By मिताली जैन | Aug 02, 2021

जब तमिलनाडु में घूमने की बात होती है, तो यह एक ऐसा राज्य है, जहां पर आप पूरे साल घूमने का आनंद उठा सकते हैं। उष्णकटिबंधीय जलवायु होने के कारण, तमिलनाडु में पूरे वर्ष तुलनात्मक रूप से लगातार तापमान का स्तर होता है। जबकि अन्य भारतीय शहरों में तापमान में भारी उतार−चढ़ाव हो सकता है और इसलिए, वहां पर आपको घूमते समय पहले प्लानिंग करनी आवश्यक होती है। राज्य के अधिकांश भाग में वर्ष भर मौसम शुष्क और आर्द्र रहता है। अगर आप गर्मियों में यहां जाते हैं तो आपको चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। चेन्नई, तिरुचिरापल्ली, वेल्लोर, तंजावुर और मदुरै में कई जगहों पर गर्मियों के दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इस समय के दौरान राज्य भर के पर्यटकों द्वारा नीलगिरी, कोडाईकनाल, यरकौड जैसे हिल स्टेशनों का दौरा किया जाता है। तमिलनाडु में तीन मुख्य मौसम होते हैं− गर्मी, मानसून और सर्दी। यहां पर आपको कब जाना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप राज्य के किस हिस्से में घूमने का प्लॉन कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में−

इसे भी पढ़ें: भारत की सिलिकॉन वैली 'बैंगलोर' की इन इन जगहों को देखना न भूलें

तमिलनाडु में गर्मी

गर्मी मार्च में शुरू होती है और मई−जून में समाप्त होती है। गर्मियों के दौरान, तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप तमिलनाडु में किस स्थान पर जा रहे हैं। यह वह समय है जब पारा का स्तर अब तक के उच्चतम स्तर पर है। ऐसे में आप कुछ हिल स्टेशन जैसे ऊटी, कोडाइकनाल और येलागिरी आदि घूमने का प्लॉन कर सकते हैं। यह समय हिल स्टेशनों की यात्रा करने का यह सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि मौसम सुहावना और आनंददायक होता है। हिल स्टेशनों के अलावा, आप तमिलनाडु के पश्चिम में कोयंबटूर, सेलम और थेनी जैसे शहरों की भी यात्रा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बिहार जा रहे हैं तो बोधगया की इन जगहों पर घूमना न भूलें

तमिलनाडु में मानसून

मानसून जून से सितंबर तक रहता है। हालांकि तापमान थोड़ा कम है, फिर भी यह काफी गर्म है और बारिश के साथ, आर्द्रता कई डिग्री बढ़ जाती है। इस दौरान तटीय क्षेत्रों या हिल स्टेशनों की यात्रा करना बुद्धिमानी नहीं है। पूर्वी समुद्री तट पर कभी−कभी आने वाले चक्रवात खतरनाक हो सकते हैं।


तमिलनाडु में सर्दी

तमिलनाडु में वास्तव में कड़ाके की सर्दी नहीं होती है। हालांकि यह अक्टूबर से फरवरी तक फैला हुआ है, नवंबर और दिसंबर में रुक−रुक कर बारिश होती है। लेकिन तमिलनाडु घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान होता है, खासकर दर्शनीय स्थलों की यात्रा और शहरों की खोज के लिए। समुद्र तट सुंदर हैं, और पानी बहुत ठंडा नहीं है। चेन्नई जैसे शहरों में इस समय कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं, जो इसे देखने के लिए और अधिक आकर्षक बनाता है।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए