झटपट यूं बनाएं गाजर का अचार, खाने का बढ़ा देगा स्वाद

By मिताली जैन | Jan 14, 2021

खाने का स्वाद तब तक नहीं आता, जब तक कि उसके साथ अचार ना हो। वैसे अगर ठंड की बात हो तो इस मौसम में गाजर का अचार काफी पसंद किया जाता है। आमतौर पर गाजर का अचार बनाते समय उसे काटकर धूप में सुखाया जाता है। लेकिन अगर आप झटपट गाजर का अचार बनाकर उसे खाना चाहते हैं तो आपको उसे एक अलग तरीके से बनाना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको झटपट महज 15 मिनट में बनने वाले गाजर के अचार की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ−साथ इम्युनिटी को बढ़ाती है गुड़ की चटनी

सामग्री−

आधा किलो गाजर 

मेथी

पीली सरसों या राई

सौंफ

हींग

हल्दी

कश्मीरी लाल मिर्च

कलौंजी

सरसों का तेल 

नमक

हरी मिर्च

सिरका या नींबू 


विधि−

आधा किलो गाजर लेकर उसे अच्छी तरह धो दें। अब इसे छीलकर काट लें। अब इसे मिक्सी का जार लेकर उसमें आधा चम्मच मेथी, पांच छोटे चम्मच पीली सरसों या राई, तीन चम्मच सौंफ को दरदरा पीस लें। अब एक कटोरी में आधा चम्मच सौंफ, आधा चम्मच राई, तीन चुटकी हींग, आधा चम्मच हल्दी, एक छोटा कश्मीरी लाल मिर्च, एक चौथाई चम्मच कलौंजी डाल लें।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में नाश्ते में बनाए गरमा-गरम गोभी-मटर के पराठे

अब एक भारी तले की कड़ाही लें और उसमें चार बड़े चम्मच सरसों का तेल डालें। जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसमें कटोरी में रखें मसाले डालकर पन्द्रह सेकंड के लिए भूनें। अब इसमें कटी हुई गाजर और लंबी कटी हुई हरी मिर्च व नमक डालें। साथ ही इसमें ग्राइंड किए हुए मसाले भी डालें और चलाएं। अब एक कॉटन के कपड़े से कड़ाही को कवर करें और प्लेट से ढककर सात−आठ मिनट के लिए पकाएं।


अब इसे एक बार फिर से चलाएं। बस अब आपका गाजर का अचार बनकर तैयार है। आप इसे ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसमें सिरका डालें। अब आप इसे अपने खाने के साथ सर्व करें।


इसे बनाने वालों का कहना है कि छोले भठूरे या परांठे बनाते समय इस तरह गाजर का अचार बनाना बेहद ही सुविधाजनक हैं और इससे खाने का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला

India को 2022 में 111 अरब डॉलर से अधिक का प्रेषित धन मिला, दुनिया में सबसे ज्यादा : UN

RBI ने Bank of Baroda के ऐप से ग्राहक जोड़ने पर लंबे समय से लगी पाबंदी हटाई