सोहागपुर रियासत की बेटी, AWWA की थीं अध्यक्ष, CDS बिपिन रावत की पत्नी के बारे में जानते हैं आप?

By अभिनय आकाश | Dec 08, 2021

तमिलानाडु में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई। मधुलिका रावत सीडीएस रावत के साथ औपचारिक दौरे पर हेलीकॉप्टर में सवार थीं। मधुलिका रावत एडब्ल्यूडब्ल्यूए (आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन) की अध्यक्ष थीं। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की ये जिम्मेदारी होती है। साथ ही वे सेना के जवानों की पत्नियों, बच्चों और आश्रितों के कल्याण के लिए काम करती थीं। डिफेंस वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन एंटीग्रेटेड डिफेंस सिस्टम स्टाफ के मुख्यालय में ही एक वेलफेयर संगठन है। 

जानकारी के अनुसार मधुलिका रावत मध्य प्रदेश के शहडोल जिले से ताल्लुक रखती हैं। वो वहां के रियासतदार कुंवर मृगेंद्र सिंह की दूसरी बेटी हैं। मधुलिका रावत ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की है। उसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया। एडब्ल्यूडब्ल्यूए के अलावा मधुलिका कई अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों और अभियानों का हिस्सा रही हैं जो वीर नारियों (सेना की विधवाओं) और विकलांग बच्चों की सहायता करती हैं। खासकर कैंसर पीड़ितों के लिए कई सालों से वो काम करती आ रही हैं। 

इसी साल 8 मार्च को महिला दिवस के मौके पर मधुलिका रावत की अगुवाई में एडब्ल्यूडब्ल्यूए की तरफ से सेना जल लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य था कि बॉटल पानी की विदेशी कंपनियों की बजाय देश के लोग सेना का जल खरीदें ताकि इससे एकत्र होने वाला पैसा शहीदों के बच्चों की पढ़ाई में लगाया जा सके। 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला