घर पर बालों को काला करने के लिए अपनाएं यह उपाय

By मिताली जैन | Mar 21, 2020

आज के समय में कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। पाल्यूशन, गलत डाइट, अत्यधिक तनाव व केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट के कारण यंग एज में ही बालों के सफेद होने की समस्या पैदा होने लगती है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करें। केमिकल हेयर कलर से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप घर पर बालों को काला करने के लिए क्या उपाय अपनाएं−

 

इसे भी पढ़ें: कॉफी की मदद से घर पर कुछ इस तरह करें फेशियल

ब्लैक टी

ब्लैक टी प्री−मेच्योर ग्रे हेयर के लिए काफी अच्छी रेमिडी मानी जाती है। इसके लिए आप पानी में ब्लैक टी डालकर उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो आप पानी को छान लें। इसके बाद आप इस पानी को अपने बालों में अप्लाई करें। एक या दो घंटे बाद आप ठंडे पानी से बालों को वॉश कर लें। ध्यान रखें कि बालों को सिर्फ पानी से धोना है, शैम्पू नहीं करना है।


नारियल तेल और नींबू का रस

अगर आप ब्लैक, सॉफट व शाइनी हेयर चाहती हैं तो नारियल तेल व नींबू के रस का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप नारियल तेल और नींबू का रस एक बाउल में डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपनी स्कैल्प से मसाज करें। इसके बाद आप कॉम्ब करें और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लास्ट में आप माइल्ड शैम्पू की मदद से हेडवॉश करें।


नारियल तेल और करीपत्ता

करीपत्ता बालों के लिए वरदान समान है। जो लोग नियमित रूप से करीपत्ता अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उनके बाल ना तो जल्दी सफेद होते हैं। साथ ही उनके बाल हेल्दी, शाइनी बनते हैं। इसलिए अगर आपको प्री−मेच्योर ग्रे हेयर की समस्या है तो आप नारियल तेल में करीपत्ता उबालें। इसके बाद आप तेल को छान लें। इसके बाद तेल को ठंडा होने दें और फिर उस तेल से अपने बालों में अप्लाई करें। एक−दो घंटे बाद आप हेडवॉश करें। 

 

इसे भी पढ़ें: मुंहासों से लेकर डार्क सर्कल तक की छुट्टी कर देता है बादाम का तेल

आंवला व मेथी

नारियल, जैतून या बादाम के तेल में आंवला डालकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। उसके बाद एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर डालें। जब तेल ठंडा हो जाए तो आप रात में उससे अपनी स्कैल्प पर मसाज करें। अगली सुबह माइल्ड हर्बल शैम्पू की मदद से हेयर वॉश करें। आंवला व मेथी को अगर मिलकर बालों में अप्लाई किया जाए तो यह ग्रे हेयर के लिए एक बेहतरीन नेचुरल रेमिडी है।


मिताली जैन

 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress