जानिए कृषि प्रधान राज्य त्रिपुरा की राजनीतिक गतिविधियां

By अंकित जायसवाल | Feb 03, 2023

त्रिपुरा उत्तर-पूर्व भारत का एक राज्य है। यह बांग्लादेश, मिजोरम और असम के साथ सीमा साझा करता है। त्रिपुरा अपने उत्तर, दक्षिण और पश्चिम में बांग्लादेश से घिरा हुआ है। असम, मेघालय, उत्तरी बंगाल, कोलकाता और भारत के अन्य हिस्सों से होकर जाने वाले NH-44 के ज़रिए यह राज्य शेष भारत से जुड़ा हुआ है। क्षेत्रफल के लिहाज से राज्य करीब 10,491 sq.km. में फैला हुआ है। अगरतला, त्रिपुरा की राजधानी है। रा़ज्य में प्रमुख रुप से बंगाली, कोकबोरोक और अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। अगर क्षेत्रीय भाषाओं में मोघ, चकमा, हलम, गारो, बिष्णुप्रिया मणिपुरी, मणिपुरी, हिंदी, उड़िया आदि मुख्य है। 2011 के आंकड़ों के हिसाब से 87.8 प्रतिशत शिक्षित हैं। 


कला और संस्कृति

त्रिपुरा प्राकृतिक सुंदरता और संसाधनों प्रचुरता में फलता-फूलता है। राज्य में मानव संसाधनों और इसके समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं में राज्यको अपनी जड़ों से जोड़े रखने में अपना योगदान देती है। राज्य के आदिवासी और गैर-आदिवासी लोगों की लोक संस्कृति त्रिपुरा की सांस्कृतिक परंपरा की रीढ़ है। यह रियांग आदिवासियों के 'होजा गिरि' नृत्य की नाजुक लयबद्ध शारीरिक गति में उतनी ही नज़र आती है जितनी कि गैर-आदिवासियों के 'मनसा मंगल' या 'कीर्तन' (कोरस में भक्ति गीत) के सामूहिक संगीतमय सस्वर पाठ में। इसके अलावा, नव वर्ष उत्सव के अवसर पर आयोजित आदिवासियों का 'गरिया' नृत्य और 'गरिया' की पूजा, और गैर-आदिवासियों का 'धमेल' नृत्य, ग्रामीण क्षेत्रों में शादी समारोह जैसे पारिवारिक अवसरों पर आयोजित किया जाता है।


त्रिपुरा एक कृषि प्रधान राज्य है, जिसकी आधी से अधिक आबादी कृषि और संबद्ध गतिविधियों पर निर्भर है। हालांकि, पहाड़ी इलाके और वन क्षेत्र के कारण, खेती के लिए केवल 27% भूमि उपलब्ध है। राज्य की प्रमुख फसल चावल की खेती 91% फसली क्षेत्र में की जाती है। कटहल और अनानास बागवानी उत्पादों की सूची में शीर्ष पर हैं। परंपरागत रूप से, अधिकांश स्वदेशी आबादी खेती की झूम पद्धति (काटो और जलाओ का एक प्रकार) का अभ्यास करती थी। मछली पालन ने राज्य में महत्वपूर्ण प्रगति की है। रबड़ और चाय राज्य की महत्वपूर्ण नकदी फसलें हैं। त्रिपुरा देश में प्राकृतिक रबर के उत्पादन में केरल के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य अपनी हस्तकला, विशेष रूप से हाथ से बुने हुए सूती कपड़े, लकड़ी की नक्काशी और बांस के उत्पादों के लिए जाना जाता है। त्रिपुरा के जंगलों में साल, गरजन, सागौन और गामर सहित उच्च गुणवत्ता वाली इमारती लकड़ी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है


त्रिपुरा उत्तर पूर्व भारत में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के रूप में असम के बाद दूसरे स्थान पर है। भारत की 2001 की जनगणना के अनुसार, बंगालियों ने त्रिपुरा की लगभग 70 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व किया, जबकि त्रिपुरी की आबादी 30 प्रतिशत थी। 2001 में, इस तरह का सबसे बड़ा समूह कोकबोरोक-भाषी त्रिपुरी था, जिसकी आबादी 543,848 थी, जो राज्य की आबादी का 17.0 प्रतिशत और "अनुसूचित जनजाति" आबादी का 54.7 प्रतिशत थी। 2011 की जनगणना के अनुसार, हिंदू धर्म राज्य में बहुसंख्यक धर्म है, जिसके बाद जनसंख्या का 83.40% हिस्सा है। मुसलमानों की आबादी 8.60%, ईसाई 4.35% और बौद्ध 3.41% हैं। 


त्रिपुरा दो प्रतिनिधियों को लोकसभा और एक प्रतिनिधि को राज्यसभा में भेजता है। स्थानीय निकाय चुनावों द्वारा चुनी गई पंचायतें कई गाँवों में स्वशासन के लिए मौजूद हैं। त्रिपुरा में एक अद्वितीय आदिवासी स्वशासन निकाय, त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद भी है। 2018 तक राज्य में 60 विधानसभा क्षेत्र हैं। मुख्य राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), वाम मोर्चा, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ-साथ आईपीएफटी और आईएनपीटी जैसे क्षेत्रीय दल हैं। 1977 तक, राज्य भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा शासित था। वाम मोर्चा 1978 से 1988 तक सत्ता में था, और फिर 1993 से 2018 तक। 1988-1993 के दौरान, कांग्रेस और त्रिपुरा उपजाति जुबा समिति एक सत्तारूढ़ गठबंधन में थे। 2013 के त्रिपुरा विधान सभा चुनाव में, वाम मोर्चे ने विधानसभा की 60 में से 50 सीटें जीतीं। 2014 के भारतीय आम चुनाव में, त्रिपुरा की दोनों संसदीय सीटों पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने जीत हासिल की थी। 2018 के विधानसभा चुनाव में वाम मोर्चे को नुकसान हुआ था। भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में समग्र बहुमत हासिल किया, जिसके परिणामस्वरूप कम्युनिस्ट पार्टी के पच्चीस साल के निर्बाध शासन का अंत हुआ। बीजेपी ने आईपीएफटी के साथ गठबंधन करके विधानसभा की 60 में से 44 सीटों पर जीत हासिल की। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को केवल 16 सीटें मिलीं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सभी निर्वाचन क्षेत्रों में भारी अंतर से हार गई।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana