रक्षाबंधन पर प्यारे भैया के लिए बनाएं यह लाजवाब मिठाई

By मिताली जैन | Aug 05, 2019

रक्षाबंधन का त्योहार हर भाई−बहन के लिए बेहद खास होता है। यह खास अवसर मिठाई के बिना तो पूरा ही नहीं होता। अमूमन महिलाएं अपने प्यारे भैया के लिए बाजार से मिठाई खरीदती हैं, लेकिन वह न तो सेफ होती हैं और न ही उसमें आपका प्यार व हाथों का स्वाद होता है। अगर आप सच में अपने प्यार को अपने भाई के दिल तक पहुंचाना चाहती हैं तो रक्षाबंधन पर उसके लिए अपने हाथों से मिठाई बनाएं। आज हम आपको पान कोकोनट बॉल रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, इसे बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

इसे भी पढ़ें: घर पर भी तैयार कर सकते हैं चटपटा चाट मसाला, जानिए कैसे

सामग्री−

एक चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क

एक कप नारियल का बूरा

तीन पान के पत्ते बारीक कटे हुए 

एक चुटकी ग्रीन फूड कलर

दो टेबलस्पून गुलकंद

दो बड़े चम्मच बारीक कटे काजू व बादाम

दो बड़े चम्मच टूटी−फ्रूटी

आधी छोटी चम्मच दरदरी पिसी हुई सौंफ

आधी छोटी चम्मच सौंफ

एक छोटी चम्मच लच्छा सुपारी

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम में मजा लीजिए पालक-प्याज़ पकौड़ी का

विधि−

पान कोकोनट बॉल बनाने के लिए सबसे पहले हम आउटर लेयर तैयार करेंगे। इसके लिए एक पैन में एक चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क लें। अब इसमें एक कप नारियल का बूरा, पान के पत्ते, ग्रीन फूड कलर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आंच को मध्यम ही रखें और मिश्रण को लगातार चलाते रहें। इसे आप करीबन दो से तीन मिनट पकाएं। अब गैस बंद कर दें। इस मिश्रण को एक बाउल में निकालें और ठंडा होने दें। जब यह सामान्य तापमान पर आ जाए तो इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रखकर सेट होने दें। 

 

अब अंदर की स्टफिंग के लिए फिर से एक पैन लें। इसमें गुलकंद, काजू व बादाम, टूटी−फ्रूटी, आधी छोटी चम्मच दरदरी पिसी हुई सौंफ, सौंफ, सुपारी डालकर मिश्रण को बिल्कुल धीमी आंच पर एक से दो मिनट के लिए पकाएं। अब आप इसे भी एक बाउल में निकालें और इसे भी सामान्य तापमान पर आने पर करीबन एक घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने दें। 

इसे भी पढ़ें: झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

करीबन एक घंटे बाद दोनों बाउल को बाहर निकालें। अब बाहर की लेयरिंग को बराबर−बराबर सात या आठ बॉल में डिवाइड करें। अब एक बाउल लें और उसमें हाथों की मदद से थोड़ा गहरा करें और स्टफिंग को अंदर भरें। अब किनारों की मदद से इसे सील करें और हाथों की मदद से फिर से बॉल की शेप दें। इसी तरह सारी बॉल तैयार कर लें। 

 

अब एक प्लेट में नारियल का बूरा रखें और सभी बॉल को एक−एक करके इस बूरे में कोट करें। आपकी नारियल पान बॉल्स बनकर तैयार है। आप तैयार पान बॉल्स को एक बार फिर से दस से पंद्रह मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Skin Care Tips: स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Vitamin C सीरम, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Astrology Upay: महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा होती हैं चूड़ियां, खरीदने व पहनने से पहलें जरूर जान लें ये नियम

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत