वृहत आर्थिक आंकड़ा, नीतिगत उपायों से तय होगी शेयर बाजारों की चाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 11, 2019

नयी दिल्ली। शेयर बाजारों की चाल इस सप्ताह वृहत आर्थिक आंकड़े के साथ-साथ सरकार के आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा कर मुद्दों के समाधान के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर निर्भर करेगी। इस सप्ताह अवकाश के कारण कारोबारी दिवस कम होंगे। शेयर बाजार सोमवार को बकरीद और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बंद रहेंगे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘आने वाले समय में निवेशकों की आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के कर मुद्दों के समाधान के लिये सरकार की तरफ से उठाये जाने पर कदमों पर नजर होगी।’’

इसे भी पढ़ें: लाल निशान पर पहुंचा शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगाया 463 अंक का गोता

 

मंगलवार को बाजार पर औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े का असर देखने को मिल सकता है। यह आंकड़ा शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी किया गया था। मुख्य रूप से खनन और विनिर्माण क्षेत्रों के कमजोर प्रदर्शन के कारण देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर जून महीने में 2 प्रतिशत रही जो चार महीने का न्यूनतम स्तर है। एक्सिस सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरूण ठुकराल ने कहा, ‘‘हालांकि निवेशकों की धारणा से शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव बनी रहेगी लेकिन इस बात पर नजर होगी कि सरकार मांग में नरमी से निपटने के लिये क्या कदम उठाएगी। मांग में कमी चक्रीय नरमी का संकेत देती है। सरकार के आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये किये गये उपायों का असर होता है, तो अर्थव्यवस्था पटरी पर आ सकती है। पिछले सपताह सेंसेक्स में 463.69 अंक यानी 1.24 प्रतिशत की तेजी आयी।

इसे भी पढ़ें: गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 196 अंक टूटा

सरकार के एफपीआई पर कर बोझ कम करने तथा नरम पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये कदम उठाये जाने से बाजार में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तेजी आयी। पिछले दो सत्रों में 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 891.41 अंक मजबूत हुआ।विशेषज्ञों के अनुसार बाजार धारणा पर रुपया, तेल के भाव तथा विदेशी निवेशकों की निवेश प्रवृत्ति का भी असर होगा।

प्रमुख खबरें

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11