#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 22 May 2019

By अर्चना द्विवेदी | May 22, 2019

RISAT2B सैटेलाइट लॉन्च, खुफिया क्षमताओं को करेगा और भी मजबूत

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पृथ्वी निगरानी उपग्रह ‘रिसैट-2बी’ को आज तड़के सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करके इतिहास रच दिया। यह उपग्रह देश की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। मंगलवार को आरंभ हुई 25 घंटे की उलटी गिनती समाप्त होते ही एजेंसी के भरोसेमंद ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी46) ने 615 किलोग्राम वजनी उपग्रह के साथ सुबह साढ़े पांच बजे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से उड़ान भरी। यह पीएसएलवी-सी46 का 48वां अभियान था।


कुलगाम में सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 आतंकवादी, गोला-बारूद भी बरामद

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में बुधवार को दो आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि कुलगाम के गोपालपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में मिली एक विश्वसनीय सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया। प्रवक्ता ने बताया कि तलाश अभियान के दौरान छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की। इसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये और  मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद बरामद कर लिया गया है।

 

EVM पर EC का फैसला बदलने से इंकार

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने में कुछ ही घंटों का समय शेष रह गया है और आज चुनाव आयोग ने ईवीएम पर उठते सवाल और वीवीपैट को लेकर मचे बवाल के बीच बैठक की जिसमे आयोग ने विपक्षी पार्टियों को झटका देते हुए उनकी 50 फीसदी पर्चियों के मिलान की मांग को खारिज कर दिया है।  एक लंबी मीटिंग के चुनाव आयोग ने बाद कहा है कि वीवीपैट पर्चियों की गिनती में कोई बदलाव नहीं होगा। जिस हिसाब से गिनती होनी थी, उसी हिसाब से होगी।

 

SC की विश्वसनीयता पर उदित राज ने उठाए सवाल, बोले- क्या वो भी धाँधली में शामिल है

भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए उदित राज ने ईवीएम को लेकर एक बड़ा बयान देते हुए सुप्रीम कोर्ट पर सवाल खड़ा कर दिया है। उदित राज ने कहा कि सप्रीम कोर्ट क्यों नहीं चाहता की VVPAT की सारी पर्चियों को गिना जाए क्या वो भी धाँधली में शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मतगणना के दौरान ईवीएम के साथ वीवीपीएटी को शत प्रतिशत मिलाए जाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। जिसके बाद अब उदित राज का बयान सामने आया।

 

परिणाम से पहले कार्यकर्ताओं के लिए राहुल का संदेश, मेहनत नहीं जाएगी बेकार

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले आए विभिन्न एग्जिट पोल में भाजपा नीत राजग को बहुमत मिलने का अनुमान जताए जाने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे ‘फर्जी एग्जिट पोल’ से निराश नहीं हों और सतर्क रहें। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के लोग खुद और पार्टी पर विश्वास रखें क्योंकि उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला