जानिये गूगल पेमेंट एप्प की खासियतें, इनाम भी हैं ढेरों

By शैव्या शुक्ला | Sep 21, 2017

दिग्गज कंपनी गूगल ने भारत में अपना डिजिटल पेमेंट एप्प तेज़ लॉन्च कर दिया है। इस एप्प को देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सबसे पहले दिल्ली में लॉन्च किया। यह यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट सर्विस एप्प है, जिसका मकसद भारतीय बाज़ार में डिजिटल लेनदेन को आसान व सुरक्षित बनाना है। इसके लिए कंपनी ने इस एप्प में मल्टीलेयर सिक्युरिटी और 24x7 प्रोटेक्शन दिया है। गूगल का यह एप्प पेटीएम, फोनपे, मोबिक्विक और भीम जैसी ऐप्स को टक्कर देने के लिए तैयार किया गया है। वैसे यह तेज़ एप्प, पेटीएम की तरह डिजिटल वॉलेट की सुविधा नहीं देता है, इसमें सीधे बैंक खाते से पैसे भेजे या लिए जाते हैं। इस एप्प के ज़रिये आप बिल पेमेंट, मूवी टिकट खरीद और अन्य लेनदेन तेज़ी व आसानी से कर सकते हैं। यह एप्प अंग्रेज़ी के अलावा हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड, मराठी और तमिल जैसी स्थानीय भाषाओं को भी सपोर्ट करता है। 

 

आईये नज़र डालते हैं कि यह तेज़ एप्प कैसे काम करता है और इस में क्या-क्या खासियत है-

 

कैसे करें तेज़ एप्प सेटअप:-

 

- सबसे पहले गूगल तेज़ को एंड्रॉयड और आईओएस के एप्प स्टोर से डाउनलोड करना है।

 

- डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा।

 

- फिर आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा। यदि आपका अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक है तो नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके मोबाइल पर एक मैसेज जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएंगे।

 

- इसके बाद अब आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। 

 

तेज़ एप्प की खासियत-

 

1.  कैश मोड फीचर:- गूगल तेज़ में एक बेहतरीन व खास फीचर ‘कैश मोड’ दिया गया है। इसके ज़रिये यूज़र अपना फोन नंबर या बैंक की जानकारी दिए बिना भी लेनदेन कर सकेंगे। यह फीचर ऑडियो क्यूआर कोड तकनीक पर आधारित होगा, जिसमें पड़ोस में बैठे तेज़ यूज़र हैंडसेट के माइक्रोफोन और स्पीकर के ज़रिये जुड़े होंगे और बोलकर लेनदेन पूरा कर सकेंगे। 

 

2.  तेज़ शील्ड और सुरक्षित पेमेंट:- इसका इंटरफेस काफी साधारण है। गूगल के मुताबिक तेज़ के ज़रिए किए गए ट्रांज़ैक्शन तेज़ शील्ड से सेक्योर होंगे। साथ ही इसमें सुरक्षा के कई स्तर, यह सुनिश्चित करेंगे कि इस प्लेटफॉर्म पर सभी लेनदेन सुरक्षित रहें। यह शील्ड 24x7 काम करेगा ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके। साथ ही यह कस्टमर्स की पहचान जानने में भी मददगार साबित होगा।

 

3.  फ्री बैंक ट्रांसफर:- गूगल तेज़ एप्प के ज़रिये आप अपने अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं। और इसके लिए गूगल आप से कोई कमीशन भी नहीं लेगा और पैसे आपके बैंक में सेफ रहेंगे। कंपनी के मुताबिक इसके लिए कस्टमर्स को कोई खास तरीके का अकाउंट भी नहीं खुलवाना होगा।

 

4.  बैंक सपोर्ट:- यूपीआई आधारित गूगल की यह सर्विस लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम करेगी। गूगल ने इस एप्प के लिए पार्टनर बैंक के तौर पर एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ, एक्सिस और भारतीय स्टेट बैंक के साथ साझेदारी की है। जिस भी यूज़र्स का इन बैंकों में खाता है वो इस एप्प में अपने अकाउंट को ऐड करके एप्प को बड़ी ही आसानी से यूज़ कर सकता है। 

 

5.  तेज़ के ज़रिये ऑनलाइन पेमेंट:- गूगल के मुताबिक ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन में जहां यूपीआई को ऐक्सेप्ट किया जाता है वहां तेज़ काम करेगा। पेमेंट चेकआउट के दौरान तेज़ के लोगो पर क्लिक करके अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं। 

 

कंपनी दे रही है कई लुभावने ऑफर्स- दूसरे ई-वॉलेट्स कंपनियों की तरह गूगल भी ट्रांज़ैक्शन करने पर आपको कई ऑफर्स देगा। गूगल तेज़ पर किसी फ्रेंड को इन्वाइट करने पर 51 रुपये लॉन्च डे ऑफर के तौर पर मिलेंगे। इसमें आप जितने लोगों को चाहें इन्वाइट कर सकते हैं, जिसकी अधिकतम लिमिट 9,000 रुपये है। इसके अलावा अगर आप पहले हफ्ते में 50 रुपये से ज़्यादा की पेमेंट करते हैं तो आपको स्क्रैच कार्ड दिया जाएगा, जिसमें लकी ड्रा में 1 लाख रुपये तक जीतने का मौका मिलेगा। ध्यान रहे कि यह ऑफर केवल 1 अप्रैल, 2018 तक ही उपलब्ध है। 

 

तो अब देखना यह है कि भारतीय बाज़ार में जहां लोगों के पास 'भीम' एप्प, पेटीएम और 'फोन पे' जैसे ढेरों डिजिटल पेमेंट ऑप्शन मौजूद है, ऐसे में यह एप्प कितना कमाल दिखा पाता है।

 

-शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला