प्रकृति के इन तीन वरदानों से जम्मू-कश्मीर बना धरती का स्वर्ग

By सुषमा तिवारी | Jan 29, 2019

जम्मू-कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। कहते हैं कि जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती को ईश्वर का वरदान प्राप्त है। जम्मू-कश्मीर की सुंदरता लगातार बढ़ भी रही है और हर साल यहां आने वाले पर्यटक भी बढ़ते जा रहे हैं। कश्मीर में कई ऐसी जगह हैं जहां आप आपने ट्रिप के दौरान घूमने जा सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ेंः अगर भारत में स्कॉटलैंड देखना है तो चले आइये कुर्ग, मन प्रसन्न हो जायेगा

 

गुलमर्ग

फूलों की वादियों के लिए मशहूर गुलमर्ग को कश्मीर की शान कहा जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां जमकर बर्फबारी होती है और हजारों की तादाद में पर्यटक इस बर्फबारी का लुफ्त उठाने यहां आते हैं। गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस खूबसूरत जगह की खोज अंग्रेजों ने अपने हॉलीडे एंजॉय करने के लिए की थी। फिर कश्मीर के अंतिम राजा, राजा युसूफ शाह चक ने इस स्थान की खूबसूरती और शांत वारावरण में मग्न होकर इसका नाम गौरीमर्ग से गुलमर्ग रख दिया। 

 

लद्दाख 

जम्मू-कश्मीर को भारत का स्वर्ग बनाने में लद्दाख का भी काफी बड़ा योगदान है क्योंकि लद्दाख जम्मू कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। लद्दाख इंडस नदी के किनारे बसी एक खूबसूरत जगह है जहां की खूबसूरती आपको वहीं का बना लेगी। लद्दाख को लास्ट संग्रीला, लिटिल तिब्बत, मून लैंड या ब्रोकन मून आदि के नाम से भी जाना जाता है। 

 

इसे भी पढ़ेंः चाय और कॉफी के बागानों के लिए जाना जाता है चिकमगलूर

 

श्रीनगर 

श्रीनगर जम्मू कश्मीर की राजधानी है और सही मायने में इसे भारत की धरती का स्वर्ग कह सकते हैं। श्रीनगर नेचुरल ब्यूटी के लिए दुनिया भर में अपना एक ख़ास मुकाम रखता है। इसे भारत की वेनिस भी कहा जाता है। झेलम नदी के तट पर स्थित खूबसूरत झीलों, महान ऐतिहासिक, धार्मिक और पुरातात्विक महत्‍व रखने वाला शहर श्रीनगर हर प्रकार के पर्यटन की धुरी पर खरा उतरता है और पर्यटकों का मन-पसंदीदा गंतव्‍य है।

 

-सुषमा तिवारी

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA