साबरमती-आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के लोको पायलट ने पार किया था लाल सिग्नल : प्रारंभिक जांच रिपोर्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 21, 2024

अजमेर के पास साबरमती-आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि लोको पायलट ने लाल सिग्नल को पार किया था जिसके बाद यह एक मालगाड़ी की दो पिछली बोगियों से टकरा गई थी।

आगरा जा रही पैसेंजर ट्रेन के चार डिब्बे सोमवार को अजमेर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए थे, हालांक घटना में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। सात विशेषज्ञों द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रेन संख्या 12458 (साबरमती-आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस) 00:50 बजे अजमेर से रवाना हुई और मदार स्टेशन की ओर आते समय चालक ने लाल सिग्नल को पार किया जिसके बाद ट्रेन एक मालगाड़ी की पिछली दो बोगियों से टकरा गई।

इस टक्कर के कारण ट्रेन के चार डिब्बे और उसका इंजन पटरी से उतर गए, जिससे दोनों दिशाओं में ट्रेन परिचालन कई घंटों तक बाधित रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस घटना में कोई हताहत या घायल नहीं हुआ, हालांकि टक्कर के समय ट्रेन की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

लोको पायलट ने भी अपने बयान में स्वीकार किया कि मदार स्टेशन में प्रवेश करने से पहले उसने पहला सिग्नल ‘‘डबल येलो पोजीशन’’ में और दूसरा ‘‘सिंगल येलो पोजीशन’’ में देखा था।

ड्राइवर ने आगे कहा कि जब उसने तीसरा सिग्नल ‘‘रेड पोजीशन’’ में देखा तो उसने आपातकालीन ब्रेक लगाये लेकिन तब तक ट्रेन मालगाड़ी के पिछले हिस्से से टकरा गई थी।

प्रमुख खबरें

Arvind Kejriwal To Visit Hanuman Temple | सीएम अरविंद केजरीवाल कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे, रोड शो से दिल्ली में फूंकेंगे चुनावी बिगुल

पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे सेना प्रमुख जनरल पांडे, सैनिकों को दी शुभकामनाएं

Noida में कुत्ते को मारकर ऊंची इमारत से फेंका गया, प्राथमिकी दर्ज

Israel का अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल संभवत: अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन : America