Lok Sabha Elections: UP में PM Modi के अलावा इन 5 लोगों पर सबकी नजर, दो केंद्रीय मंत्री भी शामिल

By अंकित सिंह | Mar 30, 2024

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश लोकसभा में 80 सांसद भेजता है, जो देश में सबसे ज्यादा है। राज्य में 19 अप्रैल से सात चरणों में मतदान होगा। परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। एनडीए में बीजेपी सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जबकि कांग्रेस 17 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी, बाकी 63 सीटें, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी और विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के अन्य सदस्यों के बीच वितरित की जाएंगी। ऐसे में उत्तर प्रदेश के कई ऐसे नाम हैं जिनपर सबकी नजरें हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: शिल्पकला को बढ़ाने में जुटे इकराम हुसैन, श्रीनगर में दिखाई अपनी कारीगरी


नरेंद्र मोदी

भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर महत्वपूर्ण वाराणसी सीट से मैदान में उतारा है। भारतीय राजनीति में एक शक्तिशाली ताकत के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए, भाजपा को अगले चुनावों में भारी बहुमत हासिल करने की उम्मीद है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से कमान संभालेंगे। वाराणसी से मोदी के खिलाफ इस बार भी कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय होंगे। 


राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में अपनी सीट से फिर से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में उनका नाम था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पास पहले लखनऊ की प्रतिष्ठित सीट थी, जहां से राजनाथ सिंह तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। लखनऊ मध्य से मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​को लखनऊ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार बनाया गया है।


स्मृति ईरानी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2 मार्च को 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची का अनावरण किया, जिसके अनुसार लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी से पार्टी की उम्मीदवार हैं। पूर्व में कांग्रेस का गढ़ रही इस सीट पर स्मृति ईरानी ने 2019 में राहुल गांधी को हराकर जीत हासिल की।


डिंपल यादव

समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाए रखने का फैसला किया है। 2022 के उपचुनाव में, पार्टी नेता अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने 2.8 लाख से अधिक वोटों के अंतर से सीट जीती। पहले यह सीट समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के पास थी, जिनका उसी साल 10 अक्टूबर को निधन हो गया था, यह सीट पार्टी के लिए एक गढ़ मानी जाती है।


जितिन प्रसाद

भाजपा ने दो साल पहले कांग्रेस से अलग हुए उत्तर प्रदेश के मंत्री जितिन प्रसाद को वरुण गांधी की जगह लेते हुए पीलीभीत लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। 20 वर्षों से अधिक समय तक, वरुण गांधी या उनकी मां मेनका गांधी ने पीलीभीत के प्रतिनिधियों के रूप में कार्य किया है। प्रसाद, जिन्होंने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में दो बार मंत्री के रूप में कार्य किया और राहुल गांधी के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक माने जाते थे, भाजपा में शामिल हो गए थे। फिलहाल वह यूपी सरकार में मंत्री भी हैं।

 

इसे भी पढ़ें: कालीबाग कब्रिस्तान में मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक, परिवार वालों को मिली मिट्टी देने की इजाजत


धर्मेन्द्र यादव

अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के गढ़ आजमगढ़ से उम्मीदवार हैं। लोकप्रिय भोजपुरी गायक-अभिनेता दिनेश लाल यादव, जिन्हें "निरहुआ" के नाम से भी जाना जाता है, 2022 के उपचुनाव में आज़मगढ़ से भाजपा के उम्मीदवार थे, जहाँ धर्मेंद्र यादव हार गए। वह एक बार फिर गायक के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

प्रमुख खबरें

Narendra Modi Net Worth: न घर, न गाड़ी, न कोई जमीन, पीएम मोदी के पास इतनी है संपत्ति

कश्मीर की तरक्की देखकर PoK में हो रहा बवाल! एस जयशंकर ने किया बड़ा खुलासा

Babar Azam ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बने नंबर-1 खिलाड़ी

सत्यजीत दा होते तो ममता बनर्जी को लेकर हीरक रानी नाम से मूवी बनाते, बंगाल की रैली में बोले अमित शाह