देवोत्थानी एकादशी के दिन भगवान विष्णु होते हैं जागृत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 07, 2019

हिन्दू धर्म में देवोत्थानी एकादशी का खास महत्व है। देवोत्थानी एकादशी को प्रबोधिनी या देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है। देवोत्थानी एकादशी के बाद ही सभी तरह के मांगलिक कार्य सम्पन्न किए जाते हैं तो आइए हम आपको देवोत्थानी एकादशी के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

विशेष है देवोत्थानी एकादशी

 

कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवोत्थानी एकादशी मनायी जाती है। इस एकादशी का नाम देवोत्थानी एकादशी इसलिए है क्योंकि इस भगवान विष्णु चार महीने शयन के पश्चात उठते हैं। आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयन करते हैं। भगवान विष्णु के शयनकाल के दौरान चार महीने तक कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होते हैं। इसीलिए देवोत्थानी  एकादशी पर भगवान विष्णु के जागने के पश्चात सभी प्रकार शुभ तथा मांगलिक कार्य शुरू होते हैं। इसलिए दिन तुलसी जी विवाह भगवान विष्णु के साथ कराया जाता है। ऐसी मान्यता है कि दिवाली के सात दिन बाद देवोत्थानी  एकादशी के दिन भगवान विष्णु विश्राम से जागृत होते हैं और सृष्टि का कार्य-भार देखते हैं। सभी प्रकार के शादी-ब्याह या मांगलिक कार्य इस एकादशी से शुरू होते है। 

 

देवोत्थानी एकादशी का शुभ मुहूर्त 

 

देवोत्थानी एकादशी: 8 नवंबर 2019

एकादशी तिथि शुरू होगी : 07 नवंबर 2019 की सुबह 09 बजकर 55 मिनट से

एकादशी तिथि खत्म होगी: 08 नवंबर 2019 को दोपहर 12 बजकर 24 मिनट तक

 

देवोत्थानी एकादशी से जुड़ी पौराणिक कथा

एक बार भगवान विष्णु से लक्ष्मी जी ने कहा कि बहुत दिनों तक दिन-रात जागने के बाद आप लाखों वर्षों तक सोए रहते हैं। इस कारण से सभी प्राणियों  और जगत का नाश होता है। जगत के कल्याण हेतु आप ऐसा न करें बल्कि हर साल कुछ समय के नींद ले लिया करें। लक्ष्मी जी की बात सुनकर भगवान विष्णु मुस्कुराते हुए बोले देवी मेरे जागरण से तुम्हें भी कष्ट होता है इसलिए हर साल वर्षा ऋतु में चार महीने शयन करूंगा। इस समय तुमको और अन्य देवगणों को अवकाश मिल जाएगा। साथ ही विष्णु भगवान ने कहा कि मेरी यह निद्रा अल्पकालीन होगी तथा मेरे भक्तों हेतु भी मंगलकारी होगी। उसके बाद मेरे जाग्रत होने पर सभी शुभ कार्य होंगे।

 

इस एकादशी पर ऐसे करें पूजा

प्रबोधिनी एकादशी बहुत खास होती है इसलिए इस एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें जगाने का आह्वान करें। एकादशी के दिन सुबह उठकर स्नान करें और विष्णु भगवान का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प करें। उसके बाद घर की सफाई कर आंगन में विष्णु भगवान के चरण बनाएं। साथ ही एक गोखली में सभी तरह की मिठाइयां और फल भरकर किसी डलिया से ढक कर रख दें। इसके अलावा रात में पूजा घर और घर के बाहर दिए जलाने चाहिए और रात्रि में सभी घर वालों को विष्णु भगवान के साथ सभी देवी-देवताओं की पूजा करें।

 

देवोत्थानी एकादशी के दिन तुलसी विवाह

देवोत्थानी एकादशी की एक खास बात यह है कि इस दिन ही तुलसी जी का विवाह भी आयोजित किया जाता है। यह विवाह तुलसी के पौधे तथा भगवान विष्‍णु के एक रूप शालीग्राम के बीच होती है। यह विवाह भी आम शादी की तरह ही बहुत धूमधाम से होता है। भक्त इस विवाह में बहुत श्रद्धा से हिस्सा लेते हैं। 


प्रज्ञा पाण्डेय

 

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार