Indian Snacks: स्नैक्स में बनाएं सफेद काबुली चने का फलाफल, खाने का स्वाद हो जाएगा दोगुना

By अनन्या मिश्रा | Apr 18, 2024

कई लोगों को फलाफल काफी पसंद है। ऐसे में अगर आपको क्रिस्पी और कुरकुरे स्नैक्स खाना पसंद है, तो आपको फलाफल का स्वाद जरूर अच्छा लगेगा। बता दें कि फलाफल को सफेद काबुली चने से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए सफेद काबुली चने को एक रात पहले भिगोकर रख दें।

 

क्योंकि फलाफल बनाने के लिए सफेद काबुली चनों को 5-7 घंटे के लिए भिगोना जरूरी होता है। स्वादिष्ट फलाफल बनाकर आप चाय के साथ खा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी फलाफल बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फलाफल बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं फेस क्रीम, मिलेगी निखरी त्वचा


सामग्री

सबूत धनिया- 1 बड़ा चम्मच

लाल शिमला मिर्च

जीरा- 1 चम्मच

छोले- 2 कप (भीगे हुए)

लहसुन- 5-6

लाल सूखी मिर्च- 4

सफेद सिरका- 1 बड़े चम्मच

अजमोद के पत्ते- 8-10

नमक- स्वादानुसार

तेल- तलने के लिए


ऐसे बनाएं

ऊपर बताई गई सामग्रियों को एकत्र कर लें, फिर एक पैन को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। पैन के गर्म होने के बाद सूखा धनिया और जीरा डालकर भूनें। जब यह भुन जाएं, तो इसको थोड़ा ठंडा होने दें।


इसके बाद शिमला मिर्च को छीलें और बीच से आधे हिस्से में काट दें। शिमला मिर्च के बीजों को निकालकर कैप्सिकम के मोटे पीस काट लें।


अब एक भिगोए हुए छोले को फूड प्रोसेसर में डालकर उसमें भुना हुआ जीरा और धनिया डालें। इसके बाद इसमें लहसुन, लौंग, कटा हुआ शिमला मिर्च, नमक, भिगोए हुए लाल मिर्च, अजमोद के पत्तों और सिरका डालकर पीस लें।


फिर एक कड़ाही में तेल गर्म कर मिश्रण के छोटे-छोटे हिस्से लें। इसको एक शेप दें और गर्म तेल में डालकर दोनों तरफ से सुनहरा-भूरा व कुरकुरा होने तक भूनें। 


इस तरह से स्वादिष्ट और कुरकुरे फलाफल बनकर तैयार हो जाएंगे। इसको एक सर्विंग प्लेट में निकाल कर लाल मिर्च पाउडर और जैतून के तेल के साथ गॉर्निश कर सर्व करें।

प्रमुख खबरें

CUET UG Exam: पहले दिन 75 प्रतिशत से अधिक अभ्यर्थी रहे उपस्थित

मोदी के रुख से सांप्रदायिक कटुता बढ़ने की आशंका : Sharad Pawar

Noida: बेटी पैदा होने से नाराज पति ने पत्नी की हत्या की, गिरफ्तार

Odisha के क्योंझर में सड़क हादसे में छह लोगों की मौत