बंगाल में ममता की वापसी तो तमिलनाडु में कांग्रेस गठबंधन की बल्ले-बल्ले, जानें 5 राज्यों के ताजा सर्वे का अनुमान

By अंकित सिंह | Mar 09, 2021

4 राज्य और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने है। चुनाव आयोग की ओर से इन राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। साथ ही साथ सबसे बड़ा सवाल यही है कि इन राज्यों में कौन सी पार्टी सरकार बनाने में कामयाब होगी और किसे विपक्ष में बैठना पड़ेगा? हालांकि इस सवाल का जवाब तो चुनावी नतीजों के बाद ही मिल पाएगा लेकिन जो ओपिनियन पोल आ रहे हैं उससे अनुमान जरूर मिल रहा है। पिछले दिनों हमने आपको बताया था कि एबीपी सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में कैसे पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी भाजपा पर भारी पड़ रही हैं। इन सबके बीच अब एक और नया ओपिनियन पोल आया है। यह ओपिनियन पोल टाइम्स नाउ-c-voter का है।  

 

इसे भी पढ़ें: लॉकेट चटर्जी ने ममता पर साधा निशाना, कहा- TMC ने महिलाओं के खिलाफ अपराध पर सही आंकड़े नहीं दिए


टाइम्स नाउ-c-voter के अनुमान के मुताबिक पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 154 सीटें मिल सकती हैं जबकि भाजपा 107 पर पहुंच सकती है। टीएमसी को पिछले चुनाव के मुकाबले बड़ा नुकसान होता दिखाई दे रहा है। वही सीटों की बात करें तो भाजपा को बड़ा फायदा दिख रहा है। हालांकि भगवा पार्टी सरकार बनाने से दूर नजर आ रही है। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा नुकसान लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन को हो रहा है। इस गठबंधन को 50 से ज्यादा सीटों के नुकसान का अनुमान जताया जा रहा है। 


केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट एक बार फिर से सत्ता में वापसी कर रहा है। पी विजयन के नेतृत्व में केरल में एलडीएफ सब पर भारी है। एलडीएफ को 140 में से 82 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ को 56 सीटें ही मिल रही है। पी विजयन मुख्यमंत्री के रूप में सबसे बड़ी पसंद है। केरल में भाजपा के लिए अभी कुछ अच्छा होता दिखाई नहीं दे रहा। पार्टी को सिर्फ एक सीट पर ही संतोष करना पड़ सकता है।


तमिलनाडु में एआईएडीएमके के नेतृत्व वाली गठबंधन को सत्ता से हाथ धोना पड़ सकता है। 234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 158 से ज्यादा सीटें मिल सकती है। एआईएडीएमके-भाजपा गठबंधन के खाते में सिर्फ 65 सीटें ही जाती हुई दिखाई दे रही है।

 

इसे भी पढ़ें: गांगुली ने राजनीति से जुड़ने के सवाल पर कहा- मौके आते हैं, लेकिन देखते हैं क्या होता है


बात असम की करें तो यहां एक बार फिर से एनडीए की शानदार वापसी होती दिख रही है। एनडीए गठबंधन को 126 में से 67 सीटें ही मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए का प्रदर्शन पिछले चुनाव से बढ़िया हो रहा है। हालांकि सत्ता से अभी भी दूर रह सकती है। यूपीए को यहां 57 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। बात पुडुचेरी की करें तो यहां एनडीए की सरकार बनती दिखाई दे रही है। 30 विधानसभा सीटों में से 16 से 20 सीटें एनडीए के खाते में जा रही है। वहीं यूपीए के खाते में 13 सीटें जा सकती है। 

प्रमुख खबरें

Ravindra Jadeja ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अच्छा काम किया है: Michael Hussey

ED ने आप विधायक Amanatullah Khan को भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने को कहा

महादेव सट्टेबाजी ऐप मामला: मुंबई एसआईटी ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से हिरासत में लिया

Ramban में जमीन धंसने की घटना के बीच 500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया