Mandaviya ने एम्स-भुवनेश्वर में ट्रॉमा सेंटर, हेला मशीन का उद्घाटन किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 04, 2024

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यहां भुवनेश्वर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक नए ट्रॉमा सेंटर, एक हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर (एचईएलए) मशीन और एक धर्मशाला का उद्घाटन किया।

मांडविया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स-जोधपुर से यहां नए बुनियादी ढांचे का उद्घाटन करते हुए कहा कि नयी सुविधाएं स्वास्थ्य सेवा वितरण की गुणवत्ता को बढ़ाएंगी। एम्स-भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक आशुतोष विश्वास ने कहा कि इन सुविधाओं से ओडिशा और पड़ोसी राज्यों के लोगों को काफी फायदा होगा।

एम्स-भुवनेश्वर में शुरू किए गए नए ट्रॉमा सेंटर में मरीजों की सुविधा के लिए परामर्श कक्ष, प्रॉसिजर रूप, एमओटी, आईसीयू, वार्ड, सेमिनार हॉल, केबिन, संकाय कक्ष आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि नयी एचईएलए मशीन की सुविधा रेडियोथेरेपी की आवश्यकता वाले कैंसर रोगियों के लिए प्रतीक्षा समय को कम कर देगी। जबकि 159 कमरों में 492 बिस्तरों की सुविधा वाला तीन मंजिला धर्मशाला (गेस्ट हाउस) नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) की सीएसआर पहल के तहत बनाया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि इसमें भोजन की सुविधा के साथ पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग ब्लॉक हैं और मरीज तथा उनके परिचारक किफायती कीमत पर वहां रह सकते हैं।

नए ट्रॉमा सेंटर में 86 सामान्य बिस्तर और 19 आईसीयू बिस्तर हैं। यह फॉलो-अप क्लीनिक, सीटी स्कैन मशीन, तीन मॉड्यूलर ओटी, इंटरवेंशनल कैथ लैब और अन्य नैदानिक सेवाओं जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh के गोंडा में गरजे गृह मंत्री Amit Shah, जनता को गिनाए PM Modi के किए काम, विपक्षी दलों पर भी कसा तंज

Mango Magic: झटपट से बनाएं आम की चिल्ली सॉस, नोट करें आसान रेसिपी

America : कॉलेज और विश्वविद्यालयों में छात्रों ने फलस्तीन के समर्थन में किया प्रदर्शन

नेपाल के पर्वतारोही Kami Rita Sherpa ने 29वीं बार Mount Everest पर चढ़ाई कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा