मनीष सिसोदिया की बढ़ीं मुश्किलें! जासूसी के आरोपों पर CBI दर्ज करेगी केस, गृह मंत्रालय से मिली मंजूरी

By रेनू तिवारी | Feb 22, 2023

दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया को बड़ा झटका मिला है। केंद्र ने प्रतिद्वंद्वियों पर जासूसी के लिए मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। गृह मंत्रालय ने फीडबैक यूनिट (FBU) स्नूपिंग मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुकदमा चलाने की मंजूरी के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुरोध को मंजूरी दे दी और इसे गृह मंत्रालय को भेज दिया।


सीबीआई ने दिल्ली सरकार के सतर्कता विभाग के प्रमुख सिसोदिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की अनुमति मांगी थी। दिल्ली में आप के सत्ता में आने के बाद 2015 में इस विभाग के तहत फीडबैक यूनिट बनाई गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Raut ने मुख्यमंत्री के बेटे से ‘धमकी’ मिलने का आरोप लगाया, फडणवीस ने किया पलटवार


सप्ताह पहले एक राजनीतिक युद्ध छिड़ गया था जब सीबीआई की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एफबीयू राजनीतिक जासूसी में शामिल था। केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि आप ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) के अधिकार क्षेत्र में आने वाले विभिन्न विभागों और स्वायत्त निकायों और संस्थानों के कामकाज के बारे में प्रासंगिक जानकारी और प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए एफबीयू स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है। यूनिट ने गुप्त सेवा व्यय के लिए 1 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ 2016 में काम करना शुरू किया।


सीबीआई ने आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2015 में एक कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पेश किया, लेकिन कोई एजेंडा नोट प्रसारित नहीं किया गया। सीबीआई ने कहा कि एफबीयू में नियुक्तियों के लिए एलजी से कोई मंजूरी नहीं ली गई थी।


दिल्ली एल-जी वीके सक्सेना ने सीबीआई के अनुरोध को स्वीकार करते हुए कहा कि आप सरकार ने "बिना किसी विधायी, न्यायिक या कार्यकारी निरीक्षण के, स्नूपिंग और अतिचार की व्यापक शक्तियों के साथ एक बाहरी और समानांतर गुप्त एजेंसी स्थापित करने का एक सुविचारित प्रयास किया"। यह तब भी आता है जब दिल्ली सरकार की अब वापस ली गई आबकारी नीति को सीबीआई और प्रवर्तन जिला (ईडी) द्वारा मनीष सिसोदिया के साथ मुख्य अभियुक्तों में से एक के रूप में जांच का सामना करना पड़ता है।

 

इसे भी पढ़ें: प्रतिद्वंद्वियों पर false cases दर्ज करना कमजोर और कायर इंसान की निशानी: सिसोदिया


आप प्रतिक्रिया

आप सांसद संजय सिंह ने गृह मंत्रालय की मंजूरी पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि मामला "पूरी तरह से फर्जी" है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी संबोधित किया और पूछा, "मोदी जी अरविंद केजरीवाल से इतना डरते क्यों हैं?" संजय सिंह ने यह भी कहा कि "करोड़ों का घोटाला" करने के बावजूद अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी के खिलाफ कोई जांच नहीं हुई है।

प्रमुख खबरें

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला