Maruti Suzuki ने लॉन्च से पहले बिल्कुल नई स्विफ्ट का टीजर जारी किया, बुकिंग अभी शुरू

By दिव्यांशी भदौरिया | May 08, 2024

मारुति सुजुकी ने आगामी स्विफ्ट की एक झलक पेश की है, जो जल्द ही संभवतः 9 मई को भारतीय सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है। बुकिंग अब केवल 11,000 रुपये की टोकन राशि के साथ ऑनलाइन या डीलरशिप पर उपलब्ध है।

जानें गाड़ी के फीचर्स

यह न्यू संस्करण भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली हैचबैक की चौथी पीढ़ी का प्रतीक है, जिसमें ताजा लुक, प्रीमियम मारुति मॉडल से प्रेरित आलीशान इंटीरियर और एक नया इंजन है। अपकमिंग स्विफ्ट अपने पूर्व से छोटी लेकिन ध्यान देने योग्य अपडेट के साथ, अपने प्रतिष्ठित साइज और शैली को बरकरार रखती है। सूत्रों का सुझाव है कि भारतीय संस्करण में विशेष बंपर और मिश्र धातु के पहिये होंगे, जो पुराने मॉडल की तुलना में थोड़े लम्बे लेकिन पतले आयाम वाले होंगे, जबकि उसी व्हीलबेस को बरकरार रखा जाएगा, जैसा कि ऑटोकार द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

गाड़ी की इंटीरियर के बारे बात करें, तो स्विफ्ट को बिल्कुल नया इंटीरियर मिलता है, जो बलेनो और फ्रोंक्स मॉडल के साथ घटकों को साझा करता है। जबकि कुछ डैशबोर्ड पैनल और 9.0-इंच टचस्क्रीन हाउसिंग में बदलाव देखे गए हैं, परिचित इंफोटेनमेंट यूनिट, एचवीएसी नियंत्रण, स्टीयरिंग व्हील और डोर स्विच बरकरार हैं। छह एयरबैग और ईएसपी जैसी सुरक्षा सुविधाएं मानक होने की संभावना है, जो समग्र सुरक्षा को बढ़ाती हैं।

नई स्विफ्ट का इंजन

इसके अलावा, नई स्विफ्ट में एक ताजा पावरट्रेन है - एक 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, जो पिछले K12 चार-सिलेंडर इंजन की जगह लेता है। मारुति का लक्ष्य बिजली से समझौता किए बिना उच्च ईंधन दक्षता का लक्ष्य है, जिसमें आउटगोइंग मॉडल के समान अपेक्षित आउटपुट होंगे। माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक की भी चर्चा है। ट्रांसमिशन विकल्प, चाहे एएमटी के साथ बने रहना या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर में अपग्रेड करना, अनिश्चित बने हुए हैं। 

नई स्विफ्ट की कीमत

लॉन्च के बाद, नई स्विफ्ट हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 जैसे प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा करेगी। कीमतों में मौजूदा रेंज 6.24 लाख-8.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से मामूली वृद्धि होने का अनुमान है। मौजूदा स्विफ्ट पर मारुति सुजुकी की हालिया कीमत वृद्धि का उद्देश्य नए मॉडल को सामर्थ्य के मामले में अधिक आकर्षक विकल्प के रूप में स्थापित करना है।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत