Matrubhoomi: मिलिए हरियाणा की वंडर गर्ल जाह्नवी पंवार से, महज 16 साल की उम्र में IAS अफसरों को करती है मोटिवेट

By निधि अविनाश | Apr 22, 2022

कहते है जितनी ज्यादा आपकी उम्र उतने ही आप बुद्धिमान। लेकिन ऐसा मानने वाले बिल्कुल गलत है क्योंकि उम्र का बुद्धि से कोई ताल्लुक नहीं होता है और यह बात जाह्नवी पंवार पर बिल्कुल फिट बैठती है। 16 साल की वंडर गर्ल जाह्नवी पंवार हरियाणा के मालपुर गांव की रहने वाली है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन जाह्नवी का दिमाग बिल्कुल कम्प्यूटर की तरह तेज चलता है। महज 10 साल की उम्र में जाह्नवी ने 10वीं की परीक्षा पास की और जब वह 13 साल की हुई तो 12वीं की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास कर ली थी। 16 साल की हरियाणा की बेटी जाह्नवी आईएस अफसरों को मोटिवेट करती है। जाह्नवी को एक प्रभावशाली मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर माना जाता है।

जाह्नवी- गॉड गिफ्टड गर्ल 

जाह्नवी एक गॉड गिफ्टड गर्ल है जिसने महज 9 साल की उम्र में 9 एक्सेंट्स में बात करना, बोलना और लिखना शुरू कर दिया था। वह हरियाणवी, हिंदी, ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, जापानी समेत कुल 9 भाषाओं में न केवल बोलती है बल्कि लिखना और पढ़ना भी जानती हैं। जाह्नवी को दुनिया वंडर गर्ल ऑफ इंडिया के नाम से भी जानती है।जाह्नवी इस समय डीयू के सत्यवती कॉलेज से बीए प्रोग्राम में थर्ड ईयर की छात्रा है उन्होंने अपने अलग-अलग भाषाओं में बोलने को लेकर एक मीडिया से बातचीत की। उनके मुताबिक केवल 9 साल की उम्र में वह ब्रिटिश और अमेरिकन एक्सेंट्स में बात करना सीख चुकी थी। आज वह 4 लैंग्वेजेस और 9 एक्सेंट्स में बात कर सकती हैं। 

जाह्नवी ने बताया कि जब उन्होंने शुरूआत में अग्रेंजी भाषा सीखनी शुरू की तो आसपास के लोगों और पापा ने उसका हौसला काफी बढ़ाया और कहा कि अंग्रेजी में बात करना यो बोलना कोई बड़ी बात नहीं है। जाह्नवी के पिता की यह बात उसके दिमाग में घर कर गई और बीबीसी, सीएनएन सामचार चैनल देखना शुरू कर दिया। जब जाह्नवी ने सामचार देखना शुरू किया तो उसे पता चला कि यह एक्सेंट काफी आकर्षित है। फिर क्या जाह्नवी ने सीखना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: Matrubhoomi: हैदराबाद कैसे बना था भारत का हिस्सा, Operation Polo से सरदार पटेल बन गए थे लौह पुरुष

बता दें कि अग्रेंजी सीखने में जाह्नवी के पिता ने उसकी काफी मदद की और न केवल अंग्रेजी बल्कि कई अन्य भाषाएं भी सीखी। जाह्नवी ने इस बीच बंगाली भी सीखने की कोशिश की लेकिन परीक्षाओं के कारण उसे बीच में ही छोड़ना पड़ा। वहीं जाह्नवी ने 3-4 बार भगवद्गीता पढ़ी है जिसके कारण उसे थोड़ी संस्कृत आती है। जाह्नवी वीडियो को देखकर एक से दो घंटे तक बोलने की प्रेक्टिस करती थी। बीबीसी और सीएनएन को एकसाथ देखने के कारण वह ब्रिटिश और अमेरिकन एक्सेंट से अच्छी तरह से परिचित हो सकी। जाहन्वी दोनों चैनलों के एंकरों को देखकर उनके एक्सेंट में बात करने की कोशिश और प्रेक्टिस किया करती थी। कई बार आईने के सामने तो कई बार माता-पिता के साथ वह प्रेक्टिस करती थी। रात 12 बजे तक नॉवेल पढ़ती थी जिसके कारण अंग्रेजी में खास रूचि देखकर जाह्नवी के पापा उसके लिए मोटिवेशनल किताबें लेकर आ गए। जाह्नवी के पिता बृजमोहन पंवार को अपनी बेटी को एक्सेंट्स सीखाने की प्रेरणा सरोजनी नायडू से मिली। जाह्नवी के पिता के मुताबिक, सरोजनी नायडू जब 12 साल की थी तो उन्होंने एक नाटक लिख दिया था। जब वह उस जमाने में अंग्रेजी में कविताएं लिख सकती थी तो आज के मॉडर्न समय में मेरी बेटी ऐसा क्यों नहीं कर सकती है। 

स्कूल में चिढ़ाते थे दोस्त

जाह्नवी के मुताबिक, कुछ भी आसान नहीं थी। उसे सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल में होती थी जब जाह्नवी स्कूल में भी ज्यादातर अंग्रेजी वह भी ब्रिटेन सा अमेरिकी एक्सेंट में बात करती थीं। इसके कारण उसके साथ पढ़ने वाले सभी बच्चे उसे चिढ़ाते थे। जाह्ववी अपने से बड़े बच्चों के बीच पढ़ाई करती थी और दो-दो क्लास पास करने लग गई थी। जिसके कारण जाह्वनी 16 साल की है और उनके साथी दोस्त 19-20 साल के हैं। इस कारण से जाहन्वी के ज्यादा दोस्त नहीं हैं।आईआईटी के छात्रों से लेकर कई बड़ी संस्थाओं में मोटिवेशनल स्पीच दे चुकी जाह्नवी ने बताया कि उसने एक्सेंट सीखने के लिए टोनी रॉबिन्स, जिग जिगलर और निक विजिक के वीडियोज काफी देखे हैं। जाहन्वी के आईने के सामने प्रैक्टिस करने से उसकी सारी झिझक खत्म होती चली गई। जाह्नवी को वंडर गर्ल का टैग एक सामाचार न्यूज चैनल ने दिया। इसके बाद सभी उन्हें इसी नाम से पुकारने लगे। जाह्नवी का जनरल नॉलेज अच्छा होने के कारण इंटरव्यू के लिए कई चैनल जाह्नवी को बुलाने लगे। इसी दौरान उन्हें जाह्नवी के एक्सेंट के बारे में पता लगा।

प्रमुख खबरें

Trudeau के सामने लगे खालिस्तान समर्थक नारे, मुस्कुराते आए नजर, सिखों से कहा- हम करेंगे आपकी रक्षा

मोबाइल की आभासी दुनिया में खोता बालमन

T20 World Cup 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, केन विलियमसन के हाथों में कमान

Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी निलंबित IAS पूजा सिंघल को बेल, जमानत याचिका खारिज