UP में बढेंगी बिजली की दरें, मायावती बोलीं- मेहनतकश जनता पर बढे़गा महंगाई का बोझ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 04, 2019

लखनउ। उत्तर प्रदेश बिजली नियामक आयोग ने खर्च में बढोतरी और राजस्व में कमी की स्थिति को देखते हुये मंगलवार को राज्य में बिजली की दरों में 12 फीसदी तक बढोतरी को मंजूरी दी है। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि आयोग ने नियामक सरचार्ज (राज्य की वितरण कंपनियों के लिए 4 .28 प्रतिशत)समाप्त कर दिया है। इस हिसाब से घरेलू, औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिये दरों में बढोतरी होगी। नयी बिजली दरें सरकार द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी करने की तारीख से लागू हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव इस तरह के फैसले लेते रहे तो खत्म हो जायेगी समाजवादी पार्टी

बसपा अध्यक्ष मायावती ने बिजली दरों में बढोतरी का विरोध करते हुए ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार द्वारा बिजली की दरों को बढ़ाने को मंजूरी देना पूरी तरह से जनविरोधी फैसला है। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश की करोड़ों खासकर मेहनतकश जनता पर महंगाई का और ज्यादा बोझ बढे़गा व उनका जीवन और भी अधिक त्रस्त व कष्टदायी होगा। सरकार इस पर तुरन्त पुनर्विचार करे तो यह बेहतर होगा।

इसे भी पढ़ें: दलित छात्रों को अलग बैठाकर भोजन कराने की खबर निन्दनीय, कार्रवाई करे सरकार: मायावती

विज्ञप्ति में कहा गया कि घरेलू मीटर श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए आठ से 12 फीसदी के बीच बढोतरी होगी। इसी प्रकार औद्योगिक (भारी)उपभोक्ताओं के लिए पांच से दस प्रतिशत बढोतरी का प्रस्ताव है। विज्ञप्ति के मुताबिक कृषि क्षेत्र के मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए शहरी क्षेत्र में नौ प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 15 प्रतिशत बढोतरी की गयी है। बिना मीटर के कनेक्शन रोकने और बिना मीटर के कनेक्शन को मीटर वाले कनेक्शन में तब्दील करने के लिए बिना मीटर वाले घरेलू कनेक्शन के लिए दरें बढाने को मंजूरी दी गयी है।

प्रमुख खबरें

Iranian President Ebrahim Raisi Death | भारत ईरान के साथ खड़ा है, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर शोक जताया

PM Modi ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया

लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई में वोटिंग जारी, अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर सहित तमाम सितारों ने डाला अपना वोट

Som Pradosh Vrat 2024: सोम प्रदोष व्रत से होती है मनचाही इच्छा पूरी