Afghanistan Governor Killed: IS के खिलाफ लड़ाई को लीड करने वाले तालिबानी गवर्नर को बम से किसने उड़ाया?

By अभिनय आकाश | Mar 09, 2023

पुलिस ने कहा कि अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत के तालिबान गवर्नर गुरुवार को अपने कार्यालय में एक विस्फोट में मारे गए हैं।पुलिस प्रवक्ता आसिफ वजीरी ने एएफपी को बताया, "आज सुबह एक विस्फोट में बल्ख के गवर्नर मोहम्मद दाऊद मुजम्मिल समेत दो लोगों की मौत हो गई।" न्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट किस वजह से हुआ। मुज़म्मिल अगस्त 2021 में समूह के सत्ता में लौटने के बाद से ऐसी परिस्थितियों में मारे जाने वाले सर्वोच्च रैंकिंग वाले तालिबान अधिकारियों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: तालिबान के शासन में Afghanistan महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे दमनकारी देश : UN

 आईएसकेपी का हाथ होने का शक

पिछले साल बल्ख में स्थानांतरित होने से पहले उन्हें शुरू में नंगरहार के पूर्वी प्रांत के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने इस्लामिक स्टेट जिहादियों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया था। वजीरी के मुताबिक, फिलहाल किसी संगठन ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि, इसके पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) के क्षेत्रीय सहयोगी इस्लामिक स्टेट इन खोरासन प्रॉविन्स (आईएसकेपी) का हाथ माना जा रहा है, जो तालिबान के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में से एक है। आईएसकेपी ने अगस्त 2021 में तालिबान के फिर से हुकूमत में आने के बाद अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं। तालिबान के गश्ती दल और अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोग उसके निशाने पर रहे हैं।

हाल ही में अफगानिस्तान में कई हमले 

इस्लामिक स्टेट ने हाल ही में अफगानिस्तान में कई हमले किए हैं। जनवरी में एक आत्मघाती हमलावर ने काबुल में विदेश मंत्रालय के पास खुद को उड़ा लिया था। इसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी। पिछले महीने तालिबान सुरक्षाबलों ने आईएस के दो वरिष्ठ सदस्यों को मारने का दावा किया था।  


प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज