सहालग लगते ही मेरठ में शादियों की मची धूम लेकिन ट्रैफिक का बजा बैंड, मंडपों में गूंजी शहनाई, हुई ढाई हजार से ज्यादा शादियां

By राजीव शर्मा | Nov 15, 2021

मेरठ,देवोत्थान एकादशी पर अबूझ साया होने के चलते शहर से देहात तक खूब शहनाई गूंजी। कोरोना के चलते फीकी पड़ी विवाह समारोह की चमक रविवार को अपने उफान पर आ गई। जमकर धूमधड़ाका हुआ। करीब दो साल बाद शादी समारोह पूरे उल्लास के साथ हुए। होटल, रेस्टोरेंट, रिसॉर्ट और बैंक्विट हॉल पूरी तरह फुल रहे। शिफ्टों में शादियां हुईं। सहालग के पहले ही दिन पार्क और गलियों में टेंट लगाकर भी विवाह समारोह हुए।


20 माह बाद मंडपों में 14 नवंबर को देवोत्थान एकादशी से शहनाई की गूंज लौटती दिखी। कोरोना के चलते 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू लगने के बाद लॉकडाउन लगा तो सब कुछ धरा रह गया। 2020 के मार्च के आखिरी सप्ताह से लेकर इस वर्ष जून माह तक लगभग 5000 शादी प्रभावित हुईं थी। देवोत्थान एकादशी पर जानकारी के अनुसार मेरठ में शहर व देहात में 2500 से ज्यादा शादी हुई । मंडप एसोसिएशन ने बताया की मेरठ के 500 मुख्य व छोटे मंडप सभी बुक थे , दिन व रात की शादी मिलाकर 1000 शादी मंडपों में हैं। 500 ही शादी सार्वजनिक स्थल, धर्मशाला, स्कूलों में हुई । देहात क्षेत्र में 479 गांवो में एक हजार शादीयों के होने की जानकारी मिली ।

 

मंडप एसोसिएशन के अध्यक्ष तथा राधा गोविंद मंडप के मालिक मनोज गुप्ता ने बताया कि देवोत्थान पर लगभग सभी होटल, मंडप, रेस्टोरेंट बुक रहे। शहर से देहात तक ढाई हजार से अधिक विवाह समारोह हुए। वहीं, टेंट व्यवसाई सुशील कुमार डेरे वाले ने बताया कि अर्से बाद अब टेंट व्यापार को थोड़ा काम मिला है। रविवार को होटल, रिसोर्ट, मंडप, बैंकट हॉल और धर्मशालाएं व कम्युनिटी सेंटर तो बुक रहे ही पार्क और गलियों में टेंट लगाकर भी समारोह हुए। इन समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग के दावे हवा में उड़ते दिखे। जयदेवी नगर, माधवपुरम, मुल्तान नगर, फूल बाग कॉलोनी, नेहरू नगर सुभाष नगर, शेर गढ़ी, जय भीम नगर, इंदिरा नगर व ब्रह्मपुरी की गलियों में टेंट लगाकर हुई शादियों में ऐसे ही नजारे दिखे।


शादियों की भरमार के चलते शहर में भीषण जाम लग गया। देखते ही देखते जाम दिल्ली रोड नेशनल हाईवे व स्टेट हाईवे से शहर की गलियों व मोहल्लों तक पहुंच गया। शादियों में शामिल होने आए लोग जाम में फंसे दिखाई दिए। जाम से बचने के लिए हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस भी व्यवस्था बनाते हुए दिखाई दी, लेकिन वाहनों का सड़क पर लोड बढ़ने से समस्या का समाधान नहीं हो सका। सबसे ज्यादा जाम गढ़ रोड, दिल्ली रोड नेशनल हाईवे पर देखने को मिला।


एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि जाम से निपटने के लिए देर रात तक ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटियां लगाई गई थीं। जाम लगते ही फोर्स भेजकर जाम खुलवा दिया गया।

प्रमुख खबरें

भाजपा नीत केंद्र सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा : Abhishek Banerjee

Kerala: भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने 19, 20 मई के लिए कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

West Bengal में BJP नेता Pawan Singh ने TMC पर लगाया लोगों को डराने, धमकाने का आरोप

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसा, ट्रक के खड्ड में गिरने से एक ही परिवार के 13 सदस्यों की मौत