मिशन 2022 के लिए सियासी दलों की तिकड़म, बसपा की सोशल इंजीनियरिंग और SP का परशुराम प्रेम

By अभिनय आकाश | Aug 08, 2020

यूपी में पिछले कुछ समय से ब्राह्मण वोट बैंक को लेकर तमाम पार्टियों में जोर अजमाइश शुरू है। विकास दुबे कांड और उसके बाद पुलिस की कार्रवाई को लेकर ब्राह्मणों में कथित नाराजगी की बातें सामने आई हैं। सपा और बसपा दोनों की नज़र राज्य में करीब 16 प्रतिशत ब्राह्मण मतादाताओं पर है। राजनीतिक प्रेक्षकों के मुताबिक कुल 80 संसदीय सीटों में से करीब 25 पर सीधे तौर पर ये मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं।

इसे भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव मेदांता अस्पताल में भर्ती, कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी

समाजवादी पार्टी का परशुराम प्रेम

पिछले दिनों उपजे घटनाक्रमों से चर्चा में आई ब्राह्मण वोटों की सियासत साधने में सपा भी कूद गई है। सपा के पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा ने बताया कि लखनऊ में परशुराम की 108 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी। साथ ही, शैक्षिक अनुसंधान केंद्र की भी स्थापना होगी। उनका कहना है कि हिन्दुत्व पर रिसर्च सेंटर और गुरुकुल भी बनाया जाएगा। प्रदेश के मेधावी गरीब बच्चों को फ्री प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।  

इसे भी पढ़ें: UP के मुजफ्फरनगर में 19 कैदियों समेत 53 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

बसपा की सोशल इंजीनियरिंग

2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीएसपी ने अपनी पुरानी रणनीति को नए सिरे से धार देना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि साल 2007 के विधानसभा चुनाव में मायावती ने बिना गठबंधन चुनाव लड़ा था और अपने बलबूते सत्ता हासिल की थी। इसके पीछे दलितों पिछड़ों मुसलमानों के साथ सर्व समाज को जोड़ने का प्रयोग माना जाता रहा है। नई परिस्थितियों में बीएसपी फिर इसी सोशल इंजीनियरिंग को जमीन पर उतारने जा रही है पार्टी के वरिष्ठ नेता बताते हैं कि पार्टी प्रमुख मायावती ने संगठन ढांचे में बदलाव किया है। संगठन के गठन की पहल शुरू की ऊंची जाति अन्य पिछड़ा वर्ग की जातियों से जुड़े प्रभावशाली लोगों को नियुक्त किया जा रहा है संख्या के हिसाब से जातिगत संयोजक बनाया जाएगा। वही ब्राह्मण समाज से सतीश चंद्र मिश्र लंबे समय से राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा में पार्टी के नेता हैं। 

प्रमुख खबरें

परिवारों की शुद्ध बचत तीन साल में नौ लाख करोड़ रुपये घटीः सरकारी आंकड़ा

देश के आठ प्रमुख शहरों में 2023 में खाली पड़े shopping mall की संख्या बढ़कर 64 हुई: Report

Kiren Rijiju ने Rahul Gandhi को लिया आड़े हाथ, पूछा China और Pakistan से इतना प्रेम क्यों है?

Uttar Pradesh: पाकिस्तान का समर्थन करने वालों CM Yogi ने चेताया, बोले- वैसा ही हाल करेंगे जैसा कि...