Modi अरबपतियों के लिए सरकार चलाते हैं, पटनायक कुछ चुनिंदा लोगों के लिए: Rahul Gandhi

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 28, 2024

कटक। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि एक ओर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केंद्र में अरबपतियों के लिए सरकार चलाते हैं तो दूसरी ओर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एक ऐसी सरकार का नेतृत्व करते हैं जो केवल राज्य के ‘‘चुनिंदा लोगों’’ के लिए काम करती है। गांधी ने कटक के सालेपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए दावा किया कि भले ही बीजू जनता दल (बीजद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन वास्तव में वे एक साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि इसे साझेदारी कहें या कुछ और नाम दें लेकिन बीजद और भाजपा दोनों एक साथ हैं। गांधी ने पटनायक पर निशाना साधते हुए कहा कि भले ही पटनायक मुख्यमंत्री हैं, लेकिन राज्य में बीजद सरकार उनके सहयोगी वी के पांडियन चला रहे हैं।


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी और पटनायक की कथित साझेदारी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘अंकल-जी और नवीन-बाबू ने ओडिशा को पीएएएनएन दिया है, अर्थात् पांडियन, अमित शाह, नरेन्द्र मोदी और नवीन पटनायक। उन्होंने आपका धन लूट लिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खनन घोटाले के जरिये नौ लाख करोड़ रुपये लूटे गए। जमीन हड़पकर 20,000 करोड़ रुपये लूटे गए। पौधारोपण घोटाला 15,000 करोड़ रुपये का था। जैसे ही यहां और दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनेगी, हम आपको आपका पैसा वापस देना शुरू कर देंगे।’’ गांधी ने दावा किया कि इसी तरह, तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) भाजपा के साथ काम करती थी और कांग्रेस पार्टी ने उसे सत्ता से बाहर कर दिया।


कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘नवीन-बाबू ने आपको पांडियन दिया है, मैं आपको बताऊंगा कि कांग्रेस आपको क्या देगी। अगर हम केंद्र की सत्ता में आये तो पांच क्रांतिकारी कार्य करेंगे। हम सभी गरीब परिवारों की एक सूची बनाएंगे और एक परिवार से एक महिला का चयन किया जाएगा तथा हम उसके बैंक खाते में सालाना एक लाख रुपये हस्तांतरित करेंगे। यह 8,500 रुपये प्रतिमाह है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम एक योजना लाएंगे- पहली नौकरी पक्की। डिग्री और डिप्लोमा वाले सभी बेरोजगार युवाओं को अप्रेंटिसशिप मिलेगी, हम आपको एक साल के लिए आपकी पहली नौकरी की गारंटी देंगे। यह सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, सरकारी अस्पतालों और कार्यालयों में लागू होगा।’’


गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस ओडिशा में सरकार बनाती है, तो वह महिलाओं को 2,000 रुपये प्रतिमाह, बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये प्रतिमाह, 200 यूनिट मुफ्त बिजली और 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से एलपीजी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘अंकल जी ने 22 अरबपतियों के लिए काम किया है, हम करोड़ों लखपति बनाने जा रहे हैं।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा आदिवासियों को आदिवासी या स्वदेशी लोगों के बजाय वनवासी या वनवासियों के रूप में संदर्भित करती है।


गांधी ने कहा, ‘‘आदिवासी वनवासी नहीं हैं, वे आदिवासी हैं, यानी जमीन, जंगल और पानी पर पहला अधिकार उनका है। मोदी ने आदिवासियों का अधिकार छीनकर उद्योगों को दे दिया है। कांग्रेस आदिवासियों को उनका हक वापस दिलाएगी।’’ उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में लौटी तो कृषि ऋण माफ कर देगी और सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रदान करने हेतु एक कानूनी ढांचा भी सुनिश्चित किया जाएगा। कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं का वेतन दोगुना किया जाएगा, जबकि मनरेगा मजदूरी 400 रुपये प्रति दिन तक बढ़ाई जाएगी। ’’ ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ होंगे।

प्रमुख खबरें

PoK में हड़ताल के चौथे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण, Prime Minister ने 23 अरब रुपये का अनुदान आवंटित किया

Kerala तट पर एक जहाज और मछुआरों की नौका में टक्कर, दो लोगों की मौत

खुदरा मुद्रास्फीति नरम होकर April में 11 महीने के निचले स्तर 4.83 प्रतिशत पर : NSO

Nepal के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार ने 100 रुपये नये नोट पर अपनी टिप्पणी को लेकर इस्तीफा दिया