Motihari Explosion : बिहार के मोतिहारी में ईंट भट्टे की चिमनी फटी, 7 लोगों की मौत, 20 लापता और 13 घायल, PM मोदी ने जताया शोक

By रेनू तिवारी | Dec 24, 2022

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में शुक्रवार शाम एक ईंट भट्ठे में हुए विस्फोट में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। घटना मोतिहारी के रामगढ़वा इलाके के ईंट भट्ठे की है कथित तौर पर, ईंट भट्ठा के मालिक मोहम्मद ईशरार मारे गए लोगों में से थे। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंच गए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra | सोनिया, प्रियंका और राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंची, हवा में लहरे हजारों तिरंगे

 

मोतिहारी ईंट भट्ठा विस्फोट में मौत

एएसपी रक्सौल ने शुक्रवार को बताया कि मोतिहारी में ईंट भट्ठे की चिमनी में विस्फोट के बाद कम से कम सात मजदूरों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दस से ज्यादा लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया बचाव अभियान भी जारी है।  घायलों को पास के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। मौके पर कई फायर टेंडर काम कर रहे थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि ईश्वर प्रभावित परिवारों को इस क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी घायल व्यक्तियों को अच्छा इलाज मिले। 

 

इसे भी पढ़ें: National Consumer Rights Day: अपने उपभोक्ता अधिकारों के प्रति अनभिज्ञ है बड़ी आबादी

 

पीएम मोदी, बिहार के सीएम ने शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बिहार के मोतिहारी में एक ईंट भट्ठा विस्फोट में हुई जनहानि पर दुख व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।  प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट में कहा "मोतिहारी में एक ईंट भट्ठे में दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से पीड़ितों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रत्येक मृतक के परिजनों को दी जाएगी।" घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के साथ प्रार्थना। 

 

इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सीएम नीतीश कुमार हिंदी में ट्वीट किया "पूर्वी चंपारण जिले के रामगढ़वा थाना क्षेत्र में ईंट-भट्ठा चिमनी विस्फोट की दुखद घटना। मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। घायलों को उचित उपचार देने के निर्देश दिए गए हैं। उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar